होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Fake Voting : कांग्रेस प्रत्याशी बरैया ने की फर्जी वोटिंग की शिकायत, सीसीटीवी खंगालेगा आयोग

Fake Voting : कांग्रेस प्रत्याशी बरैया ने की फर्जी वोटिंग की शिकायत, सीसीटीवी खंगालेगा आयोग

भिंड। एमपी में तीसरे चरण के मतदान संपन्न कराए जा चुके हैं। इस मतदान में पिछले दोनों मतदानों की तुलना में अधिक मतदान हुआ है। वहीं इस तीसरे चरण के मतदान में फर्जी मतदान किए जाने की शिकायतें भी की जा रही है। वहीं कांग्रेस के भिंड-दतिया लोकसभा प्रत्याशी फूल सिंह बरैया ने भाजपा पर फर्जी वोटिंग कराए जाने का आरोप भी लगा दिया है। उन्होंने मीडिया से ये जिक्र भी किया है कि वे इस बारे में चुनाव आयोग को शिकायत कर चुके हैं। बरैया द्वारा 77 मतदान केंद्रों में फिर से चुनाव कराए जाने की मांग रखी गई है। 

अधिकारियों पर दबाव

एमपी में भिंड-दतिया लोकसभा सीट क्रमांक 2 पर 7 मई को संपन्न हुए तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा फर्जी मतदान कराए जाने का आरोप लगाया गया है। कांग्रेस प्रत्याशी फूल सिंह बरैया का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी के दबाव में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा मतदान केंद्रों के अंदर घुसकर भाजपा के पक्ष में बड़ी संख्या में फर्जी मतदान कराया गया है। इसके लिए बरैया और कांग्रेस द्वारा चुनाव आयोग में शिकायत भी की जा चुकी है। जिसमें उन्होंने दतिया के 77 मतदान केंद्रों में दोबारा चुनाव कराए जाने की मांग रखी है। 

शाह के बयान का हवाला 

बरैया ने इस फर्जी मतदान के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर आरोप लगाया है। उनका कहना है कि शाह द्वारा वक्तव्य दिया गया था कि जिस किसी मंत्री के क्षेत्र में मतदान कम होगा उसका पद छीन लिया जाएगा। साथ ही जिस विधायक के क्षेत्र में अधिक मतदान कराया जाएगा उसे मंत्री पद दे दिया जाएगा। उनका कहना है कि शाह के इसी बयान के कारण नेता और मंत्रियों ने प्रशासन पर दबाव बनाकर फर्जी वोटिंग कराई है। बरैया का कहना है कि इसमें थाना प्रभारियों का अधिक योगदान रहा है। 

खंगालेंगे सीसीटीवी

फूल सिंह बरैया ने इस मामले में ये भी कहा कि उनके पास फर्जी वोटिंग कराए जाने के सबूत भी हैं, लेकिन आयोग का कहना है कि वे सीसीटीवी खंगालेंगे। उनके आधार पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं जब मीडिया द्वारा बरैया से सबूत मांगे गए तो उन्होंने कहा कि वे इस समय सबूत नहीं दे सकते साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि उनके सबूत में फर्जी वोटिंग करने वाले लोग साफ नहीं दिखाई दे रहे हैं, इसलिए सीसीवीटी ही देखा जाने चाहिए। 

आते फर्जी वोटिंग करते और चले जाते 

उनका कहना है कि 50 से 70 की संख्या में लोग आते थे, जो फर्जी वोटिंग करके चले जाते थे। बरैया ने इस मामले में चौथे स्तंभ की बात करते हुए मीडिया से सहायता मांगी है। उनका कहना है कि लोकतंत्र खतरे में है मीडिया की सहायता से इसे बचाया जा सकता है। उनका ये भी कहना है कि इस फर्जी वोटिंग के कारण बरैया के वोट तो कम हुए हैं, लेकिन जीतेंगे वही। वहीं नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने भी भिंड के अलावा कई जगहों पर पुलिस अधिकारियों द्वारा फर्जी मतदान कराए जाने की बात कही है। कांग्रेस के पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी ने भी इसी प्रकार के मामलों की बात कही है। 
 


संबंधित समाचार