होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal Railway News : स्पेशल ट्रेन सहित रात की ट्रेनों में नहीं मिल रहा चेकिंग स्टाफ

Bhopal Railway News : स्पेशल ट्रेन सहित रात की ट्रेनों में नहीं मिल रहा चेकिंग स्टाफ

भोपाल। ट्रेनों में नियम से टिकट चेकिंग के लिए टिकट चेकिंग स्टाफ का रोस्टर लागू कर ड्यूटी लगाने की व्यवस्था में उम्मीद जताई गई कि कोच में यात्रियों को सुविधा मिलने लगेगी। लेकिन भोपाल रेल मंडल सहित अन्य मंडल व जोनों में इसके उलट व्यवस्था चल रही है। इसके चलते यात्रियों द्वारा लगातार शिकायत की जा रही कि स्पेशल ट्रेनों के अलावा रात की नियमित ट्रेनों में पूरे सफर के दौरान टीटीई की मौजूदगी नहीं दिखाई दे रही है। स्टाफ के नहीं होने से आरक्षित कोचों में धड़ल्ले से सामान्य श्रेणी के यात्री सवार हो रहे हैं। इससे कंफर्म टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानी होने के साथ ही विवाद की स्थिति भी निर्मित होने लगी है। दूसरी ओर रोस्टर लागू होने व अधिक तबादले के बाद भी मनचाही ड्यूटी लगाई जा रही है।

इससे तंग आकर दूसरे कर्मचारी अधिकारी को शिकायत करने लगे हैं। बताया जाता है कि कर्मचारी निश्चित सेक्शन में ही ड्यूटी कर रहे हैं। इससे रेलवे की आय भी प्रभावित हो रही है। बता दें कि टिकट चैकिंग के आंकड़ों में पिछले साल की तुलना अधिक आय दशाई जा रही हैं। लेकिन यह आय विशेष चैकिंग अभियानों से ही मिली है। अभियान भी तब चलाए जाते हैं जब आय का प्रतिशत कम होने लगता है।

पिछले महीने में कई बार ट्वीट

ट्रेनों में टीटीई की गैर मौजूदगी को लेकर मई माह में यात्रियों द्वारा अब तक करीब 30 से अधिक शिकायतें ट्वीट कर दर्ज कराई गई है। तो वहीं अप्रैल माह में 50 से अधिक शिकायत की गई थी। रेलवे सूत्रों के अनुसार भोपाल स्टेशन पर डिप्टी एसएस को भी दर्ज की गई थी। यात्रियों का कहना था कि ट्रेन में टीटीई नहीं होने से आरक्षित कोच में क्षमता से अधिक यात्री सवार हो रहे है। जिससे यात्रियों के बीच बहस व लड़ाई की नौबत आ रही है। 


संबंधित समाचार