होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Bhopal News : सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट मिला बंद, जिम्मेदार भी गायब

Bhopal News : सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट मिला बंद, जिम्मेदार भी गायब

भोपाल। शहर में संचालित हो रहे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट हकीकत में काम कर भी रहे या नहीं। यह देखने के लिए शनिवार को नगर निगम आयुक्त हरेंद्र नारायण ने चूनाभट्टी स्थित प्लांट का औचक निरीक्षण किया। जहां उन्हें प्लांट तो बंद मिला साथ ही जिम्मेदार कर्मचारी भी मौजूद नहीं थे। इससे उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए एक कर्मचारी को सेवा से मुक्त कर दिया तो एक अन्य को नोटिस जारी किया है। इतना ही नहीं प्लांट का नियमित संचालन एवं समुचित पर्यवेक्षण नहीं करने पर अंकिता कंपनी को नाेटिस जारी किया है । 


गुटखा थूकने पर लगाया 500 रुपए जुर्माना 

निगायुक्त ने अधीक्षण यंत्री सीवेज प्रकोष्ठ संतोष गुप्ता से चर्चा की और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के परिचालन एवं मरम्मत आदि संबंधी कार्यों के पूर्ण होने के प्रतिवेदन प्राप्त होने पर ही भुगतान की कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्लांट पर तीन शिफ्टों में कार्य कराने के लिए कर्मचारियों को पर्याप्त संख्या में तैनात करने के लिए कहा हैं।उन्होंने स्वच्छता के साथ-साथ एसटीपी के संचालन के पर्यवेक्षण के लिए संबंधित क्षेत्र के सहायक स्वास्थ्य अधिकारियों को भी निर्देशित किया। इसके अलावा निगमायुक्त ने गुटखा थूकने वाले गार्ड राज मारूत पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने एवं उसे कार्य से पृथक करने के निर्देश दिए हैं।

तीन माह से बंद होने की मिली थी शिकायत

चूनाभट्टी क्षेत्र में बंसल अस्पताल के पीछे स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के तीन माह से बंद होने की शिकायत पर निगमायुक्त हरेंद्र नारायण ने शनिवार सुबह प्लांट का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने स्काडा सिस्टम का भी अवलोकन किया और डाटा पर संतोषजनक जानकारी न देने पर प्रभारी सहायक यंत्री सीवेज एचएस कुशवाह को कारण बताओ नोटिस जारी किया। आयुक्त ने प्लांट से संबंधित स्काडा सिस्टम का एक वर्ष का रिकार्ड तलब किया। प्लांट का उचित पर्यवेक्षण न करने पर सहायक यंत्री आरके त्रिवेदी को प्रभार से मुक्त कर हाउसिंग फार आल में पदस्थ सहायक यंत्री आरके गोयल को सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का प्रभार देने के आदेश जारी किए हैं।


 


संबंधित समाचार