होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

भोपाल लोकसभा : नहीं बांटी गई पूरी मतदान पर्चियां, इसलिए बिगड़ा चुनावी गणित!

भोपाल लोकसभा : नहीं बांटी गई पूरी मतदान पर्चियां, इसलिए बिगड़ा चुनावी गणित!

भोपाल लोकसभा : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव का मतदान प्रतिशत पिछले चुनाव की अपेक्षा कम रहा। प्रशासन का टॉरगेट था की इस बार करीब 70 फीसदी मतदान कराना था, लेकिन मतदान कम हुआ और अब बीजेपी और प्रशासन अब खामियां कहा हुई इसकी तलाश में जुट गया है। पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में भी इस बार करीब 1.40 फीसदी मतदान कम हुआ है। 

बताया जा रहा है कि मतदान कम होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण मतदाता पर्चियों का वितरण नहीं होना है। खबरों के अनुसार भोपाल लोकसभा के हुजूर, बैरसिया, सीहोर में हमेशा की तरह मतदान सबसे अधिक हुआ, लेकिन यहां मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सकता था, लेकिन मतदान पर्चियों के अभाव के चलते लोगों को अपना नाम तलाशने ओर वोट डालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई मतदाताओं को पर्ची नहीं मिली तो वे बिना मतदान किए वापस लौट गए। 

दक्षिण-पश्चिम और मध्य में भी ऐसी ही परिस्थितियां बनी। इसके अलावा बीजेपी—कांग्रेस के बूथ एजेंटों का कहना है कि कई मतदाताओं के पास कार्ड नहीं था, उनके फोन में दस्तावेज थे, लेकिन मतदान केंद्र में मोबाइल नहीं ले जाने दिया गया। ऐसे मतदाता मतदान केंन्द्र से वापस गए तो लौटकर नहीं आए। दोनों राजनैतिक दलों के एजेंटों की माने तो ऐसे मतदाताओं की संख्या करीब 50 हजार रही है। 

2019 के मुकाबले घटा मतदान 

भोपाल लोकसभा में 2019 में 65.65 प्रतिशत मतदान हुआ था। जो कि काम मतदान प्रतिशत है। प्रशासन ने लक्ष्य रखा था की इस बार 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हो, लेकिन पर्ची वितरण का नहीं होना, मोबाईल नहीं ले जाने देना और भीषण गर्मी के चलते मतदाता वोटिंग रकने से दूर रहे। यही कारण है कि इस बार भोपाल लोकसभा सीट में 64.25 प्रतिशत मतदान हो सकता। जब​कि 2014 के लोकसभा चुनाव में 57.75 प्रतिशत मतदान हुआ था।  


संबंधित समाचार