होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Adampur Khanti Fire : आदमपुर खंती में एक सप्ताह में तीसरी बार लगी आग

Adampur Khanti Fire : आदमपुर खंती में एक सप्ताह में तीसरी बार लगी आग

भोपाल। शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात में आमदपुर छावनी कचरा खंती में फिर आग लग गई। जो सुबह 4 बजे बुझाई जा सकी।  नगर निगम की कचरा खंती में इस सप्ताह यह तीसरी बार बड़ी अग्नि दुर्घटना सामने आई है। जबकि सुबह ही निगम कमिश्नर हरेन्द्र नारायण अधिकारियों को साथ लेकर लैण्डफिल साईट का मौका-मुआयना करने पहुंचे थे। अधिकारियों को कमिश्नर ने सख्त हिदायत भी दी थी कि यहां दमकलों को 24 घंटे तैनात रखें। आग लगने से उठे धुंए की बजह से आसपास के गावं में लोग दहशत में आ गए।

कचरे के वैज्ञानिक निष्पादन की जगह कंपनी ने खड़े
कर दिए पहाड़, अब इसे खत्म करना बना चुनौती

शहर से रोजाना निकलने वाला कचरा आदमपुर छावनी भेजा जा रहा है। नगर निगम का दावा था कि गीले-सूखे कचरे को अगल-अलग कर इसका वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन किया जाएगा। लेकिन जिस कंपनी को निगम ने निष्पादन का ठेका दिया। उसने कचरे के निष्पादन की जगह पहाड़ खड़े कर दिए। नौबत यह आ गई है भानपुर कचरा खंती की तरह ही इस कचरे को खत्म करना अब चुनौती बन गया है। ग्रीन रिसोर्स कंपनी भी इसे खत्म करने में आसमर्थ है। जबकि 31 मई तक हर हाल में कंपनी को यह कचरा ठिकाने लगाना है। नहीं तो निगम बकाया राशि का भुगतान रोक देगा। सूत्रों की माने तो कंपनी के कर्मचारी ही कचरे में आग लगने दे रहे हैं। ताकि जल्द से जल्द कचरा खत्म कर इसका पैसा निगम से लिया जा सके। कंपनी अब तक कचरा खत्म करने के नाम पर निगम ने करोड़ों रूपए ले चुकी है। 

एलपीजी के कैप्सूल टैंकर के कैबिन में लगी आग

खजूरी सड़क इलाके में शनिवार की रात एलपीजी से भरे कैप्सूल टैंकर के केबिन में अचानक शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग लगते ही ड्रायवर और कंडक्टर ने तुरंत ही कैप्सूल को सड़क किनारे खड़ा किया और कूदकर अपनी जान बचाई। 

पीलूखेड़ी जा रहा था टैंकर, तभी हुआ हादसा

थाना प्रभारी नीरज वर्मा ने बताया कि शनिवार की रात एलपीजी कैप्सूल टैंकर भोपाल से पीलूखेड़ी बाटलिंग प्लांट रवाना हुआ था। रात करीब 7.30 बजे यह टैंकर ग्राम तूमड़ा के आगे अय्यापुर के पास से गुजर रहा था, तभी टैंकर के केबिन में शार्ट सर्किट हुआ और आग लग गई। ड्रायवर और कंडक्टर ने मौजूद उपकरणों से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग बड़ने लगी तो वह टैंकर से कूद गए। सूचना मिलते ही थाने का स्टाफ और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची। दमकल करि्मयों ने तुरंत आग पर काबू पा लिया और करीब पौन घंटे बाद आग को पूरी तरह से बुझा दिया। आग कैप्सूल तक पहुंचती तो गैस में आग लग जाती, जिसे बुझाना मुश्किल होता। किसी प्रकार की अनहोनी के चलते पुलिस ने अय्यापुर गांव के रहवासियों को घटनास्थल से दूर भेज दिया था। कंपनी के अधिकारी शार्ट सर्किट होने के कारणों की जांच करेंगे। 


संबंधित समाचार