होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP NEWS; फेल विद्यार्थियों के लिए फिर से होंगे बोर्ड एग्जाम, 5वी - 8वी की इस दिन होगी परीक्षा, टाइम टेबल जारी

MP NEWS; फेल विद्यार्थियों के लिए फिर से होंगे बोर्ड एग्जाम, 5वी - 8वी की इस दिन होगी परीक्षा, टाइम टेबल जारी

भोपाल : मध्यप्रदेश में 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 22 अप्रैल को जारी कर दिए गए है। इस परीक्षा में हज़ारों की संख्या में स्टूडेंट शामिल हुए थे। जिसमे से कुछ पास हुए तो कुछ फैल। ऐसे में जो स्टूडेंट इस परीक्षा में फैल हुए है। उनके पास एग्जाम में पास होने का एक और मौका प्रशासन द्वारा दिया गया है। 5वीं और 8वीं की परीक्षा दोबारा 3 जून से 8 जून तक होने जा रही है। जिसको लेकर टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। 

ढाई लाख विद्यार्थी परीक्षा में होंगे शामिल

बता दें कि जारी टाइम टेबल के तहत पांचवीं की परीक्षा तीन से सात जून तक होगी। तो वही आठवीं की परीक्षाएं तीन से आठ जून तक आयोजित की जाएगी। दोनों कक्षों की परीक्षा सुबह 9 से 11.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। जिसको लेकर परीक्षा केंद्र जल्द ही निर्धारित किए जाएंगे। दोनों कक्षाओं के करीब ढाई लाख विद्यार्थी शामिल होंगे । 

यहां देखें टाइम टेबल 

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा  जारी टाइम टेबल के तहत हिंदी, इंग्लिश, उर्दू और  संस्कृत की परीक्षा 3 जून को जारी होंगे। इसके साथ ही गणित की परीक्षा 4 जून और   द्वितीय भाषा 5 जून, पर्यावरण अध्ययन 6 जून  और 7 जून  को अतिरिक्त भाषा हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू या अन्य की परीक्षा होगी। 

3 हजार से अधिक स्टूडेंट हुए परीक्षा में फ़ैल 

बता दें कि इस साल आठवीं में 48 हजार 290 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरा था, जिसमें से 46 हजार 628 ने परीक्षा दी थी। जिसमें 43 हजार 401 परीक्षार्थी पास हुए थे और 3 हजार 227 परीक्षार्थी एक या इससे विषय में फेल हो गए थे। इस दौरान एक हजार 662 परीक्षार्थियों परीक्षा नहीं दी थी। तो वही पांचवी में 51 हजार 702 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा था, जिसमें से 50 हजार 396 ने परीक्षा दी थी। जिसमें 46 हजार 296 परीक्षार्थी पास हुए थे और 4 हजार 100 परीक्षार्थी एक या इससे विषय में फेल हो गए थे। इस दौरान एक हजार 308 परीक्षार्थियों परीक्षा देने से चूक गए थे।

पुन: परीक्षा के लिए फॉर्म भरना शुरू 

ऐसे में स्टूडेंट को उनका साल बचाने के लिए एक और मौका दिया गया है। इस परीक्षा में वे भी स्टूडेंट शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने परीक्षा फार्म तो भरा था, लेकिन परीक्षा में एक भी पेपर नहीं दे पाए थे। पुन: परीक्षा को लेकर फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अधिक जानकारी के लिए स्टूडेंट आधिकारिक साइट या फिर अपने स्कूल में विजिट कर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 


संबंधित समाचार