होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

WPI Inflation: आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत, तीन साल में सबसे कम हुई थोक महंगाई 

WPI Inflation: आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत, तीन साल में सबसे कम हुई थोक महंगाई 

WPI Inflation: आम लोगों को महंगाई से थोड़ी राहत मिलने के संकेत दिखने लगे हैं खुदरा महंगाई के बाद अब थोक महंगाई में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है अप्रैल महीने में थोक मूल्य सूचकांक शून्य से नीचे आ गई है जो करीब 3 साल का सबसे निचला स्टार है. 

इस तरह है थोक महंगाई:
आज सोमवार को जारी एक आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई की दर गिरकर शून्य से 0.92 फीसदी हो गई है इससे पहले मार्च महीने में थोक महंगाई की दर में गिरावट 1.34 फीसदी पर आ गई थी.

खुदरा महंगाई में भी आई थी गिरावट:
अप्रैल 2023 लगातार 11 वां महीना है जब थोक महंगाई की दर में गिरावट देखने को मिली है यह फरवरी में 3.85 फीसदी और जनवरी में 4.73 फीसदी रही थी.वहीँ खुदरा मूल्य आधारित महंगाई की दर मार्च के 5.7 फीसदी की तुलना में कम होकर 4.7 फीसदी पर आ गई थी. यह खुदरा महंगाई का  18 महीने का सबसे कम स्टार है. 

इन कारणों से आई कमी:
वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार अप्रैल महीने के दौरान में थोक महंगाई में कमी आई है जिसके कारण कई जरूरी चीजों की कीमतों में कमी आई है खाने-पीने के सामानों, नॉन-फूड आर्टिकल्स, मिनरल ऑयल, बेसिक मेटल्स,टेक्सटाइल, केमिकल, रबर, पेपर आदि के भाव तेजी से कम हुए हैं. जिसका असर थोक महंगाई के आंकड़ों में दिख रहा है. 

read more: IMRAN KHAN की लाहौर हाईकोर्ट में पेशी, PTI समर्थक कर रहे हुड़दंग फिर मचा बवाल

 


संबंधित समाचार