होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

World Coconut Day 2021 : सेहत के लिए बहुत काम की चीज है नारियल, जानें 8 बड़े फायदे

World Coconut Day 2021 : सेहत के लिए बहुत काम की चीज है नारियल, जानें 8 बड़े फायदे

World Coconut Day 2021 : नारियल (Coconut) हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) मनाया जाता है। आइए, जानते हैं नारियल के क्या फायदे हैं।

1- वजन घटाने में मदद करता है नारियल में फाइबर, प्रोटीन, पौटैशियम, मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती रहती है। इसका सेवन करने के बाद आप बार-बार भूख नहीं लगती है। ऐसे में यह आपके वजन घटाने में मदद करता है।

2- ओरल हेल्थ में करता है मदद हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नारियल में एमसीएफए पाया जाता है जो, रूट कैनाल और अन्य दांत समस्याओं के कारण होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।
3-ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रट और अमीनो एसिड्स, हेल्दी फैट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

4- आपको हाइड्रेट रखता है नारियल पानी का सेवन करने से आपको वे सभी इलेक्ट्रोलाइट्स मिलेंगे, जिनकी आपको जरुरत होती है। इसे इलेक्ट्रोलाइट्स का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है। नारियल पानी पीने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी।

5- दिल के लिए फायदेमंद कई शोधों में यह पाया गया है कि जो लोग नारियल का सेवन करते है, उन लोगों में नारियल पानी न पीने वाले लोगों के मुकाबले दिल के रोगों का खतरा कम होता है। वर्जिन नारियल तेल का इस्तेमाल बेली फैट को घटाने, दिल की बीमारी और डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

6- उलटियां बंद करने में मदद करता है अगर हैजे के दौरान किसी की उलटियां बंद नहीं हो रही है, तो उसे नारियल पानी पिलाने से काफी फायदा मिलता है।

7- प्रेग्रेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद नारियल का सेवन प्रेग्रेंट महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल के 3-4 साल टुकड़े चबाकर खाती है तो इससे उनको काफी फायदा मिलता है

8-पाचन संबंधी बीमारियों में लाभदायक कहा जाता है कि अगर सूखे नारियल का सेवन किया जाए तो इससे पांचन संबंधित सभी बीमारियां दूर हो जाती है।

 


संबंधित समाचार