होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Fever होने पर सोना क्यों जरूरी , समझें नींद से immunity का कनेक्शन

Fever होने पर सोना क्यों जरूरी , समझें नींद से immunity का कनेक्शन

अगर आप जानेंगे कि बीमारी के वक्त सोना क्यों जरूरी है, तो शायद आगे से प्रॉपर रेस्ट करेंगे। जब हमारा शरीर किसी bacteria, virus या pathogen से लड़ रहा होता है तो, हमारे शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है । आराम करके हम शरीर को वो Energy देते हैं साथ ही कई ऐसी immune process होती हैं जो सोते वक़्त Active हो जाती है यहाँ आप जानें बीमारी में सोने के फायदे और कितना सोना आपके सेहत के लिए ठीक है ।

नींद की कमी से होती है बीमारियां: 
जैसे ही हमारे शरीर में कोई infection पहुचंता है , तो हमारा immune system active हो जाता है सो कर आप immune system की मदद करते हैं । दरअसल,immune system  के larotin cytokines संक्रमण से लड़ते हैं । ये सोते वक़्त ही रिलीज होते हैं आप जग रहे होते हैं तो ऊर्जा खत्म होती है. भले ही आप लेटे रहें लेकिन कुछ सोचने , मोबाइल देखने, चले फिरने में एनर्जी जाती है। सोते वक़्त यह ऊर्जा infection से लड़ने में खर्च होती है। कई रिसर्चेज में यह सामने आ चुका है क़ि नींद की कमी से कई बीमारियां होने का खतरा रहता है । 

ज्यादा से ज्यादा सोएं : 
आपका शरीर जनता है कि आपको कब किस चीज़ की जरूरत है । viral bacterial infection यानि सर्दी- जुकाम या बुखार के वक़्त आपको ज्यादा नींद आती है, ऐसे में जितना ज्यादा हो सके सोएं। अगर संक्रमण की शुरुआत में आपको पुरे दिन भी नींद आ रही तो परेशान न होएं यह एकदम सामान्य है. आप जितना सोएंगे उतना आपको बेहतर Relief मिलेगा लेकिन हाँ सोने के साथ साथ बेहतर पौस्टिक खाना और शूप पर्याप्त मात्रा में लेते रहें , और डॉक्टर के सजेशन से मिली दवाई भी proper टाइम-टाइम पर खाते रहें ।


संबंधित समाचार