होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Wheat Production: गेहूं की फसल और आटे के दाम, रिसर्च ने उठाई आपातकालीन सप्लाई की चिंता

Wheat Production: गेहूं की फसल और आटे के दाम, रिसर्च ने उठाई आपातकालीन सप्लाई की चिंता

Wheat Production: एक अध्ययन के अनुसार, अमेरिका और चीन में गेहूं उत्पादक क्षेत्रों में अत्यधिक तापमान की संभावना बढ़ गई है, जो फसल की पैदावार पर असर डाल सकती है। यह अध्ययन जर्नल "एनपीजे क्लाइमेट एंड एटमॉस्फेरिक साइंस" में प्रकाशित हुई जानकारी के आधार पर हुआ है। इस अध्ययन के मुताबिक, हर सौ साल में एक बार होने वाली हीट वेव अब मिडवेस्टर्न यूएस में हर छह साल में और पूर्वोत्तर चीन में हर 16 साल में होने की संभावना है।

अमेरिका और चीन को विश्वव्यापी अनाज उत्पादक क्षेत्रों के रूप में माना जाता है, जहां आहार की जरूरतों के लिए अनाज की खेती होती है। यदि ये फसलें एक साथ या अन्य मुख्य फसलों की तरह एक ही समय में असफल हो जाएं, तो यह दुनिया भर में खाद्य माहिती और उपलब्धता पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। इस अध्ययन के माध्यम से लोगों को इस स्थिति के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है, भले ही ऐसी स्थिति अभी तक नहीं आई हैं.

टफ्ट्स विश्वविद्यालय के फ्राइडमैन स्कूल ऑफ न्यूट्रिशन साइंस एंड पॉलिसी के एसोसिएट प्रोफेसर एरिन कफलान डी पेरेज ने बताया कि अब हम इतिहासिक रिकॉर्ड से नहीं जान सकते कि भविष्य में हमें क्या उम्मीद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हम एक बदली हुई जलवायु में रह रहे हैं और लोग क्लाइमेट चेंज के प्रभावों को अनदेखा कर रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय पैनल के अनुसार:
क्लाइमेट चेंज के बारे में रिपोर्ट तैयार करता है, पिछले दशक में औसत वैश्विक तापमान 1850 और 1900 के बीच की तुलना में 1.1 डिग्री सेल्सियस से अधिक बढ़ गया है। इस अध्ययन के लिए, कफलान डी पेरेज और उनकी टीम ने पिछले 40 वर्षों के मौसमी पूवार्नुमानों का एक बड़ा समूह एकत्र किया है। उन्होंने इस समूह का उपयोग करके हजारों संभावित विभिन्नताओं को तापमान और वर्षा में उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल किया है.

शीतकालीन गेहूं की फसलें पतझड़ के मौसम में बढ़ती हैं और अगली गर्मियों में काटी जाती हैं। वसंत में जब गेहूं के पौधे फूलते हैं, तब उच्च तापमान उनके विकास को प्रभावित कर सकता है। गेहूं के पौधों को 27.8 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान पर गर्मी के प्रभाव में आने लगते हैं और 32.8 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान होने पर उनमें महत्वपूर्ण एंजाइम टूटने लगते हैं।

कफलान डी पेरेज ने कहा:
कफलान डी पेरेज ने बताया कि रिकॉर्डतोड़ गर्मी और रिकॉर्डतोड़ सूखा एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। ये दोनों खतरे गेहूं की फसल पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं। हमें मानना चाहिए कि यदि हम जलवायु परिवर्तन और उसके परिणामों के साथ बदलने के लिए तैयार नहीं हुए, तो इससे आटे जैसे मुख्य उत्पाद पर असर पड़ सकता है और उसकी कीमतें बढ़ सकती हैं। हमने पिछले साल देखा कि जब रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद गेहूं की कमी हुई.

 

 


संबंधित समाचार