होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

आपको भी ये गलती करनी पड़ सकती है भारी, WhatsApp ने भारत में बंद किए 20 लाख से ज्यादा अकाउंट

आपको भी ये गलती करनी पड़ सकती है भारी, WhatsApp ने भारत में बंद किए 20 लाख से ज्यादा अकाउंट

WhatsApp banned over 20 lakh users in India : वाट्सएप (WhatsApp) ने अगस्त महीने में 20 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं के खातों को बैन कर दिया है। इसकी जानकारी वाट्सएप की मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट (Monthly Compliance Report) में दी गई है। कंपनी ने यह कदम 420 शिकायत आने के बाद यह कदम उठाया है।

रिपोर्ट् के अनुसार, वाट्सएप भारत में 20,70,000 लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया है। इन नंबर से ऑटोमैटेड (Automated) या बल्क मैसेज (Bulk Messages) शेयर किए जा रहे थे। इनमें 95 प्रतिशत खाते ऐसे थे, जिन्हें ऑटोमैटेड मैसेज के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था।

वाट्सएप की मासिक रिपोर्ट के आंकड़ों की मानें, अगस्त के दौरान प्लेटफॉर्म को अकाउंट सपोर्ट (105), बैन अपील (222), अन्य सपोर्ट (34), प्रोडक्ट सपोर्ट (42) और सेफ्टी (17) में 420 यूजर रिपोर्ट मिलीं। वाट्सएप ने 421 रिपोर्टों में से 41 खातों के खिलाफ कार्रवाई की।

क्या होता है बल्क या ऑटोमैटेड मैसेज

एक साथ बहुत सारे लोगों को मैसेज भेजने की प्रक्रिया को बुल्क या ऑटोमैटेड मैसेज कहा जाता है। इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए गलत बातें और अफवाएं फैलाई जा रही है, जो बल्क या ऑटोमेटेड मैसेजिंग के दायरे में है। नई आइटी नियम के तहत इस तरह के मैसेस कानून का उल्लघंन करते है। जिसकी वजह से ऐसे नंबरों पर कार्रवाही की जा रही है।

36 दिनों में बंद किए 30 लाख खाते

वाट्सएप ने पहले पुष्टि की थी कि 36 दिनों में 30 लाख से अधिक खातों को बैन किया जा सकता है। ऑनलाइन दुरुपयोग को रोकने और उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को देखने हुए इन खातों को 16 जून से 31 जुलाई के बीच बैन कर दिया था।


संबंधित समाचार