होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Viral Post: अगर नोट पर कुछ भी लिखा तो वो नहीं चलेगा... इस वायरल पोस्ट पर सरकार का आया जवाब 

Viral Post: अगर नोट पर कुछ भी लिखा तो वो नहीं चलेगा... इस वायरल पोस्ट पर सरकार का आया जवाब 

Viral Post:  आपने एक नोट ऐसा जरूर देखा होगा जिसमें कुछ न कुछ लिखा जरूर होगा. जो लोगों कि आम आदत है. जिसके बारें में इस दिनों सोशल मीडिया में एक पोस्ट जमकर वायरल हो रही जिसमें दावा किया जा रहा कि अगर नए नोट पर कुछ लिखा तो वैध नहीं रहेगा. जिसपर RBI के तरफ से जरूरी दिशानिर्देश लिखा गया. अब इस मामले पर केंद्र सरकार PIB Fact Check कि तरफ से सफाई दी गई है. 

READ MORE: 'ब्रह्मास्त्र' के डायलॉग्स की ट्रोलिंग पर अब राइटर हुसैन दलाल ने दिया जवाब

क्या लिखा था वायरल पोस्ट पर: 
उस पोस्ट पर लिखा था कि "RBI की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, नए नोट पर कुछ लिखने से वो अवैध हो जाएगा, वो नोट मान्य नहीं होगा. इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फॉरवर्ड करें ताकि की जनता को इस बारे में पता चले." 

जिसके बाद इस पर केंद्र सरकार का रिएक्शन सामने आया है जिसपर जवाब देते हुए केंद्र सरकार ने कहा है-

READ MORE:  जब प्यार किया तो डरना क्या... गाना तो सुना ही होगा आपने लेकिन क्या आपने सुना है जब प्यार किया तो GENDER क्या... LGBT के प्राइड मार्च से वायरल एक तस्वीर जानते हैं पूरा मामला....

PIB Fact Check ने दी सफाई: 
क्या नोट पर लिखने से वह अमान्य हो जाता है? नहीं लिखे हुए बैंक नोट अमान्य नहीं हैं और वो क़ानूनी मुद्रा बने रहेंगे. क्लीन नोट पॉलिसी के तहत, लोगों से अनुरोध किया जाता है कि वो करेंसी नोटों पर न लिखें क्योंकि इससे वो खराब दिखते हैं और कम समय तक चलते हैं.  

यानी नोट अमान्य होने का दावा झूठा निकला है. नोटों पर लिखने से वो अमान्य नहीं हो जाएंगे. लेकिन फिर भी RBI की क्लीन नोट पॉलिसी को तब भी याद रखिए. 

READ MORE: आखिर कौन हैं वो महिला जिनके करोड़पति बनने के चर्चे सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहे, चंद दिनों में 2 बार चमकी किस्मत आइए जानते हैं...


latest news Videos यहां देखें:  

 


संबंधित समाचार