होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

INDIA VS AUSTRALIA T20 : शुरू हो रही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार से मोहाली में तीन मैचों की टी-20 सीरीज

INDIA VS AUSTRALIA T20 : शुरू हो रही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मंगलवार से मोहाली में तीन मैचों की टी-20 सीरीज

MUMBAI : भारतीय क्रिकेट टीम आने वाले कुछ महीनों तक लगातार दौरों पर रहने वाली है , भारतीय टीम की नजरें इस समय कंडीशन से ज्यादा टीम कॉम्बनेशन पर हैं। दरअसल BCCI ने इन तमाम मैचों का आयोजन इसलिए किया है ताकि भारतीय टीम को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप से पहले अच्छी मैच प्रैक्टिस मिल सके। लेकिन एशिया कप में भारतीय टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी। इसकी सबसे बड़ी वजह यह सामने आई कि टीम के थिंक टैंक को अब तक यह पता नहीं चल सका है कि बेस्ट कॉम्बिनेशन क्या हो। किससे ओपनिंग कराई जाए और मिडिल ऑर्डर में किस नंबर पर किसे भेजा जाए। हालांकि भारतीय टीम मौजूदा समय में दुनिया की इकलौती ऐसी टीम है जिसने लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की है। इसके अलावा वनडे और टी-20 क्रिकेट में भी पिछले कुछ सालों में भारत का ऑस्ट्रेलिया में प्रदर्शन अच्छा रहा है।

एक नजर आंकड़ों पर
भारत में 111 मैचों में 150 बार फिफ्टी प्लस का स्कोर बल्लेबाजों ने बनाया है। इनमें 8 शतक और 142 अर्धशतक शामिल हैं। यानी भारत में एक मैच में औसतन 1.35 बार बल्लेबाज फिफ्टी प्लस स्कोर बनाते हैं। भारत में अब तक 111 टी-20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं। इनमें औसतन 8.15 रन प्रति ओवर की दर से रन बनते हैं। ऑस्ट्रेलिया में अब तक 54 टी-20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं वहां 7.91 रन प्रति ओवर की दर से रन बनते हैं। भारत में होने वाले मैचों में ओस का किरदार बहुत अहम होता है। रात में ओस गिरने के कारण गेंद गीली हो जाती है और उसे ग्रिप करना मुश्किल होता है। ऑस्ट्रेलिया में ओस की समस्या ज्यादा नहीं है। इसलिए वहां पूरे 40 ओवर एक जैसे कंडीशन बने रहते हैं। ऑस्ट्रेलिया में 54 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में बल्लेबाजों ने 63 बार फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाया है। इनमें तीन शतक और 60 अर्धशतक शामिल हैं। यानी वहां एक मैच में औसतन 1.16 बार बल्लेबाज फिफ्टी प्लस स्कोर बनाते हैं। भारत में 111 मैचों में 1178 विकेट गिरे हैं (रन आउट को छोड़कर)। यानी एक मैच में 10.6 विकेट गेंदबाज लेते हैं। ऑस्ट्रेलिया में 54 मैचों में 601 विकेट गेंदबाजों ने लिए हैं। यानी हर मैच में करीब 11.13 विकेट गेंदबाज लेते हैं। इन आंकड़ों से जाहिर है कि भारतीय कंडीशंस ज्यादा बैटिंग फ्रेंडली होते हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में गेंदबाजों के लिए ज्यादा मदद होती है।

अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि भारत में गेंद बहुत एफर्ट डालने के बाद उछाल लेती है। फिर भारत की पाटा पिच पर खेलकर वर्ल्ड कप की प्रैक्टिस कैसे मिल पाएगी? क्यूंकि ऑस्ट्रेलिया की कंडीशन भारतीय परिस्थितियों से बिल्कुल अलग हैं। वहां की पिचों से गेंदबाजों को ज्यादा बाउंस मिलता है। वर्ल्ड कप की प्रैक्टिस के लिए बाउंसी कंडीशन के पीछ न भागने की तीसरी वजह यह है कि पिछले कुछ सालों में भारतीय बल्लेबाजों ने उछाल का बेहतर सामना करना सीख लिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के जरिए अपना बेस्ट टीम कॉम्बिनेशन जानना चाहती है। यह वजह है कि भारत ने इन दोनों सीरीज के लिए लगभग वही टीम सिलेक्ट की है जो वर्ल्ड कप खेलने ऑस्ट्रेलिया जाएगी।


संबंधित समाचार