होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ATM Card खोने या चोरी होने पर तत्काल ब्लॉक करने के लिए रहे टेंशन फ्री, SBI ने बताया स्टेप-बाई-स्टेप तरीका 

ATM Card खोने या चोरी होने पर तत्काल ब्लॉक करने के लिए रहे टेंशन फ्री, SBI ने बताया स्टेप-बाई-स्टेप तरीका 

 

SBI ATM/Debit Card: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से अपने ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें फ्रॉड से बचाने के लिए अलग-अलग तरीकों की सलाह दी है. एसबीआई ने ट्वीट किया कि अगर कोई व्यक्ति अपने चोरी हुए या खो गए एटीएम या डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहता है, तो वह इसे कैसे कर सकता है.

एसबीआई के अनुसार, यह कार्य बहुत सरल है और इसके लिए ग्राहकों को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होती है. ग्राहकों को सिर्फ एक कॉल करनी होती है और कुछ नंबर दर्ज करने के बाद उनका चोरी हुआ या खो गया एटीएम/डेबिट कार्ड तत्काल ब्लॉक हो जाता है. इसके लिए एसबीआई ने स्टेप-बाई-स्टेप तरीका भी बताया है.

आप भी इस तरीके को जान सकते हैं और अपने खोए या चोरी हुए एटीएम/डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं.

SBI ने बताया आसान तरीके: 
एसबीआई के ग्राहकों को अपने खोए या चोरी हुए एटीएम/डेबिट कार्ड को ब्लॉक कराने के लिए निम्नलिखित आसान तरीका अनुसरण करना होगा:

1. एसबीआई के सर्विस सेंटर पर कॉल करें: आपको एसबीआई के सर्विस सेंटर पर कॉल करना होगा. आप इसके लिए नंबर 1800 1234 या 1800 2100 का उपयोग कर सकते हैं.

2. कार्ड ब्लॉक करने के लिए 0 दबाएं: कॉल करने के बाद, अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से जुड़े हुए नंबर पर 0 दबाएं. इससे आपका डेबिट या एटीएम कार्ड तुरंत ब्लॉक हो जाएगा.

3. यूपीआई या इंटरनेट बैंकिंग को बंद करने के लिए भी 0 दबाएं: कार्ड ब्लॉक कराने के बाद, यदि आप अपनी यूपीआई या इंटरनेट बैंकिंग को भी बंद करना चाहते हैं, तो आपको फिर से 0 दबाना होगा.

4. कार्ड नंबर या अकाउंट नंबर एंटर करें: आपसे कार्ड नंबर या अकाउंट नंबर पूछा जाएगा, आपको इनमें से किसी एक के आखिरी 4 नंबर दर्ज करने होंगे.

5. इसके बाद दोबारा 1 नंबर प्रेस करे. 

Read More:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के खिलाफ हुआ मामला दर्ज, यह है वजह

 

 

 


संबंधित समाचार