होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

SBI ने दी अपने ग्राहकों को बड़ी सौगात! Fixed Deposit पर बढ़ाया इतना ब्याज दर

SBI ने दी अपने ग्राहकों को बड़ी सौगात! Fixed Deposit पर बढ़ाया इतना ब्याज दर

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक (The country largest public sector bank) भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने अपने ग्राहकों को एक बड़ी सौगात दी है। दरअसल, फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी (Hike in Interest Rates on Fixed Deposits) की गई है। 1 से लेकर 2 साल से कम की अवधि के सावधि जमा (Fixed Deposits Hike in Interest Rates) पर ब्याज दर बढ़ाया है।

इस दौरान 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी (FD) के ब्याज दर को 10 बेसिस प्वाइंट तक बढ़ाया गया है। ऐसे में एसबीआई के ग्राहक जिन्होंने ये एफडी करवा रखी हैं इन्हें 5 प्रतिशत बढ़कर ब्याज मिलेगा। ये ब्याज दर 5.1 प्रतिशत हो गया है। वहीं, वरिष्ठ नागरिक को एफडी के ब्याज दर पर 5.6 प्रतिशत तक लाभ मिलेगा।

अन्य अवधि की एफडी पर नहीं हुआ कोई बदलाव

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक अन्य अवधि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पांच से दस साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक की ओर से 5.40 फीसदी ब्याज दर मिलता है। वहीं, 2 से 3 साल से कम की अवधि एफडी पर 5.10 फीसदी ब्याज दर है। जबकि 3 से 5 साल से कम की अवधि एफडी पर 5.30 प्रतिशत ब्याज दर है।

SBI की इन अवधि FD ब्याज दरे प्रभावी

  • 7 से 45 दिन की अविध वाले एफडी पर 2.9 प्रतिशत ब्याज दर है।
  • 46 से 179 दिनों की अवधि के FD पर 3.9 प्रतिशत ब्याज दर है।
  • 180 से 210 दिन की अवधि के FD पर 4.4 प्रतिशत ब्याज दर है।
  • 211 से 1 साल से कम की अवधि के FD पर 4.4 प्रतिशत ब्याज दर है।
  • 1 से 2 साल से कम की अवधि के FD पर 5.1 प्रतिशत ब्याज दर है।
  • 2 से 3 साल से कम की अवधि के FD पर 5.1 प्रतिशत ब्याज दर है।
  • 3 से 5 साल से कम की अवधि के FD पर 5.3 प्रतिशत ब्याज दर है।
  • 5 से 10 साल तक की अवधि के FD पर 5.4 प्रतिशत ब्याज दर है।
     

आपको बता दें कि हाल ही में एचडीएफसी ने भी अपने एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इस दौरान 2 से 3 साल की अवधि एफडी पर 5.20 प्रतिशत ब्याज दर कर दिया है। इसके अलावा 3 से 5 साल की अवधि के एफडी को 5.40 प्रतिशत ब्याज दर से पेश किया। जबकि, बैंक अपने 5 से 10 साल अवधि के एफडी पर 5.60 प्रतिशत ब्याज देगा।


संबंधित समाचार