होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Risk Of Cataract In Eyes: दिन में सोने से आपके आँखों पर पड़ सकता है बुरा असर,मोतियाबिंद का होता है खतरा

Risk Of Cataract In Eyes: दिन में सोने से आपके आँखों पर पड़ सकता है बुरा असर,मोतियाबिंद का होता है खतरा

Risk Of Cataract In Eyes: रात में भरपूर नींद नहीं ले पाते और दिन में नींद आती है तो सो जाते हैं लेकिन इसका बुरा असर शरीर में तो पड़ता ही है साथ ही हमारे आँखों पर भी पड़ता है. लम्बे समय तक ऐसा होने पर आँखों में ग्लूकोमा (काला मोतियाबिंद) होने का जोखिम बढ़ जाता है. जिसका अगर समय पर इलाज नहीं कराया जाए तो दृष्टिहीनता का भी खतरा बढ़ जाता है. 

किसी को भी हो सकता है यह समस्या:
अगर ग्लूकोमा से दृष्टिहीनता एक बार चले गई तो उसे दोबारा नहीं लाया जा सकता. अगर किसी भी उम्र के लोग को भरपूर नींद न मिली तो यह समस्या हो सकती है. विशेषकर यह समस्या ज्यादा उम्र के पुरुषों  में जो धूम्रपान करते हैं में देखने को मिलती है. 

READ MORE: भारतीय करेंसी नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अलावा इनकी भी छपती है तस्वीर, आइए जानते हैं...

अनिद्रा से कला मोतियाबिंद का खतरा:
2010 से 2021 तक चले एक अध्यन में 40 से 69 आयु वर्ग के लोगों को शामिल कर नींद की आदतों के बारे में जानकारी जमा की गई.  जिसमें 8,690 मामले पाए गए. आंकड़ों के आधार पर शोधकर्ताओं ने पाया कि स्वस्थ नींद पैटर्न वाले लोगों की तुलना में खर्राटे और दिन की नींद में ग्लूकोमा(मोतियाबिंद) का जोखिम 11% बढ़ गया। वहीँ अगर बात करें. 
वही अगर बात करें कम या ज्यादा नींद लेने वालों की तो यह खतरा 13% तक बढ़ जाता है. जिससे पूरी ना होने के कारण निर्णय लेने की क्षमता स्वभाव याददाश्त और सीखने की क्षमता कमजोर हो जाती है. शोधकर्ताओं के अनुसार 2040 तक दुनिया भर में 11.2 करोड़ लोग ग्लूकोमा (काला मोतियाबिंद)  से प्रभावित हो सकते हैं.

READ MORE: घरों में पेंट कर खर्च चलाते थे पिता, बेटे ने बनाया करोड़पति पढ़ें SOURAV JOSHI के SUCCESS की ये खबर

आंख सेटिंग मां को जोड़ने वाली तंत्रिका पर पड़ता है बुरा असर:
ग्लूकोमा क्या काला मोतियाबिंद आंख से दिमाग को जोड़ने वाली ऑप्टिक तंत्रिका को प्रभावित करता है जिससे आज की प्रकाश संवेदनशील कोशिकाओं का क्षरण हो जाता है. अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया जाए तो लोगों में से आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है.

READ MORE: एक लड़के ने उड़ता हुआ प्लेन पकड़ा: फिर क्या हुआ आप ही देखें वीडियो, आनंद महिंद्रा के उड़े होश


संबंधित समाचार