होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 

Republic Day 2023: देश के 74वें गणतंत्र दिवस पर सरकार इस बार सैनिकों को सलाम करेगी. इस बार देशभर के 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने का फैसला किया है. पुलिस कुल 140 लोगों को वीरता, 93 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पुलिस पदक और 668 कर्मियों को मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित करने जा रही हैं.

READ MORE: मुंबई एयरपोर्ट में मुसलमानों के लिए नमाज की जगह है तो हिन्दुओं के लिए मंदिर..., पीठाधीश्वर अनिकेत शास्त्री ने CM एकनाथ शिंदे को लिखा पत्र

140 पुलिसकर्मियों को दिया जाएगा वीरता पुरुस्कार: 
PIB के अनुसार जिन 140 पुलिसकर्मियों को वीरता पुरुस्कार दिया जाएगा उनमें से 80 पुलिसकर्मी वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र,  48 लोग केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल से आते हैं. वहीं 31 पुलिसकर्मी महाराष्ट्र से, 25 पुलिसकर्मी जम्मू-कश्मीर से, 9 झारखंड से, और शेष 7 पुलिसकर्मी अन्य राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से आते हैं.

READ MORE:  एके एंटनी के बेटे ने कांग्रेस के सभी पदों से दिया इस्तीफा, यह थी वजह

इस आधार पर दिया जाता है पुरुस्कार: 
अगलग अलग क्षेत्र में अलग अलग पुरुष्कार दिया जाता है जिसमें पुलिस पदक जीवन और संपत्ति को बचाने, अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए दिया जाता है. विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति द्वारा पुलिस पदक प्रदान किया जाता है. 

11 हजार सैन्यकर्मियों को दी गई मानद उपाधि:
वर्ष 2023 में गणतंत्र दिवस पर 11,000 से अधिक सैन्य कर्मियों को मानद उपाधि से सम्मानित किया गया. हर साल सेना के विशिष्ट सेवाओं के लिए मानद रैंक प्रदान की गई है.

READ MORE: SHAH RUKH KHAN की फिल्म 'पठान' इन वेबसाइट्स पर HD क्वालिटी में हुई लीक


Latest News Videos देखें: 


संबंधित समाचार