होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना को लेकर बड़ा अपडेट, इन लोगों को मिलेगा लाभ 

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना को लेकर बड़ा अपडेट, इन लोगों को मिलेगा लाभ 

 

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने एक खास अभियान शुरू किया है. इस अभियान के माध्यम से उन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा, जो अभी तक इस योजना के अंतर्गत वंचित रह गए हैं. अब उन किसानों को भी योजना का लाभ मिलेगा.

पुरानी किस्तों को भी लाभ दिया जाएगा:
इस योजना के अंतर्गत वंचित रहे किसानों को न केवल नए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, बल्कि पुरानी किस्तों का भी लाभ दिया जाएगा. इस अभियान की शुरूआत बुधवार को हुई है और यह पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा. इस अभियान के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन, बैंक अकाउंट के जोड़े, ई-केवाईसी, भू लेखन और अन्य कार्यों को पूरा किया जाएगा. इसके बाद किसानों को योजना के अंतर्गत पूरी राशि प्रदान की जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि पात्रता प्राप्त होने पर किसानों को पुरानी किस्तें भी दी जाएंगी.

Read More: आज के दिन फाइनल के लिए भिड़ेगे गुजरात टाइटन्स (GT) और मुंबई इंडियंस (MI), देखें संभावित प्लेइंग- 11

55 हजार ग्राम पंचायतों में अभियान चलाया जाएगा:
पीएम किसान योजना का लाभ देने के लिए यूपी के 55 हजार ग्राम पंचायतों में एक अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत सभी किसानों को योज Chief Ministerना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा. इसके साथ ही, एक दर्शन पोर्टल की शुरुआत भी की गई है जिसके माध्यम से किसानों को अनुदान, पजीकरण और अन्य लाभ प्रदान किए जाएंगे. यह अभियान 10 जून तक चलेगा और इसके दौरान यदि किसी समस्या का सामना होता है, तो उसका समाधान किया जाएगा.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत यूपी में 10 लाख किसानों को लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा.  किसान सरकारी नौकरी करने वाले, 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले इन किसोनों को योजना प्रदान नहीं किया जाएगा. 

अभी तक पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खातों में भेजी गई राशि का योग 55 हजार करोड़ रुपये से अधिक है. इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2018 में की थी, और अब तक 13वीं किस्त भी जारी की जा चुकी है.

Read More:विवाद के सभी मामले इलाहाबाद हाई कोर्ट के पास ट्रांसफर कर गया


संबंधित समाचार