होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Photos on Indian currency notes: भारतीय करेंसी नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अलावा इनकी भी छपती है तस्वीर, आइए जानते हैं...

Photos on Indian currency notes: भारतीय करेंसी नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अलावा इनकी भी छपती है तस्वीर, आइए जानते हैं...

Photos on Indian currency notes: भारतीय करेंसी नोटों पर आज तक केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का ही फोटो देखा गया है, लेकिन क्या आपको पता है उनके तस्वीर के अलावा और भी बहुत सारे तस्वीर होते हैं जो भारतीय रिज़र्व बैंक  द्वारा जारी किए जाने वाले करेंसी नोटों पर देखें जाते हैं.

कुछ दिनों पहले ही धनतेरस के दिन आप पार्टी के अरविन्द केजरीवाल ने नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ साथ भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की तस्वीरें प्रकाशित करने की मांग की थी, जिसके बाद से नोटों की तस्वीर को लेकर पलटवार और सुझाव जारी है. ये सब तो होते रहेगा लेकिन आइये हम जानते हैं कि नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर के अलावा और किनकी- किनकी तस्वीर होती है. 

READ MORE:क्या आपने कभी सोचा है ट्रेन दिन के मुकाबले रात को ज्यादा तेजी से क्यों चलता है? चलिए जानते हैं वजह

हर नोटों पर होती है अलग अलग तस्वीर:
करेंसी नोट पर राष्ट्रपिता का का तस्वीर सामने तो होता ही है साथ में नोट के पीछे और भी अलग अलग तस्वीर होती है जो एक अलग ही हिस्ट्री क्रिएट करती है. ये तस्वीरें हर मूल्य के नोट पर अलग अलग होती है. तो आइये जानते हैं कौनसे नोट पर कौनसा तस्वीर और उसके महत्व के बारे में...

10 रुपये के नोट पर दिखता है कोणार्क का सूर्य मंदिर:
ओडिशा में स्थित पूरी जिले के कोणार्क सूर्य मंदिर को पूर्वी गंगवंश के राजा नरसिंह देव प्रथम की देन बताया जाता है. जिसे वर्ष 1984 में UNESCO ने इसे विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दे दी थी. जो आपको 10 रूपए के पुराने नोट में देखने को मिल जायेंगे. 

READ MORE:स्मार्टफोन की सिक्योरिटी में हुई शोध, अब आपके हाथों को सेंस कर ओपन होगा फोन, जानें नए अविष्कार के बारे में...

20 रुपये के नोट पर दिखता है एलोरा की गुफा:
महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित एलोरा में बासॉल्ट चट्टानों से काटकर बनाई गई 100 से भी ज़्यादा गुफाएं हैं, इन गुफाओं को भारतीय पुरातत्व विभाग का भी संरक्षण हासिल है, इसे UNESCO ने इसे विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दे दी, इसे आप 20 रुपये के नोट पर देखने को मिलता है. 

50 रूपये के नोट पर दिखता है हम्पी का पत्थर-निर्मित रथ:
50 रूपये के नोट पर हम्पी का पत्थर-निर्मित रथ छपा हुआ है, यह गरुड़ को समर्पित मंदिर है, जिसे वर्ष 1986 में ही UNESCO ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी थी. 

READ MORE:अगर करना चाहते हैं MUTUAL FUND में INVESTMENT तो यहां जानें A TO Z पूरी डिटेल्स...

100 रूपये के नोट पर दिखता है रानी की वाव:
11वीं सदी में बनी गुजरात के पाटन गांव में सरस्वती नदी के किनारे बनी रानी की वाव को UNESCO ने विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता दी थी. 

200 रुपये के नोट पर दिखता है सांची का स्‍तूप:
मध्य प्रदेश स्थित बौद्ध धर्म की ऐतिहासिक धरोहर सांची का स्‍तूप को सम्राट अशोक ने बनवाया था. इसे वर्ष 1989 में UNESCO ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया.

READ MORE:एक लड़के ने उड़ता हुआ प्लेन पकड़ा: फिर क्या हुआ आप ही देखें वीडियो, आनंद महिंद्रा के उड़े होश

500 रुपये के नोट पर दिखता है ऐतिहासिक लाल किला:
लाल किला को हर कोई जनता है जिसे मुगलकाल में बनवाया गया था. जिस पर हर साल 15 अगस्त को प्रधानमन्त्री के हाथों झंडा भी फहरता है.  

2000 रुपये के नोट पर दिखता है मंगलयान:
2000 रूपये के नोट पर 'मंगलयान' का तस्वीर होता है जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने वर्ष 2014 में मंगल ग्रह पर भेजा था, जो सफलतापूर्वक पहुंचा था. इससे पहले एशिया में पहले प्रयास पर उपलब्धि हासिल करने वाला  भारत पहला देश है. 

READ MORE: घरों में पेंट कर खर्च चलाते थे पिता, बेटे ने बनाया करोड़पति पढ़ें SOURAV JOSHI के SUCCESS की ये खबर


संबंधित समाचार