होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

क्या है वजह जो हार्ट अटैक का शिकार हो रहे GYM जाने वाले लोग, क्या अब हैवी वर्कआउट करना दिल के लिए अच्छा नहीं, जानिए सही जानकारी

क्या है वजह जो हार्ट अटैक का शिकार हो रहे GYM जाने वाले लोग, क्या अब हैवी वर्कआउट करना दिल के लिए अच्छा नहीं, जानिए सही जानकारी

INH EXCLUSIVE : पिछले काफी समय से और ख़ास कर करोना काल के बाद से ये देखने में आ रहा की हार्ट अटैक की घटनाओं में बेहद इजाफा हुआ है, और ये मामले सिर्फ उम्रदराज लोगों में या बीमार लोगों में ही नहीं, बल्कि पूरी तरह से फिट नज़र आने वाले लोगों न भी हार्ट अटैक से जान गंवा दी, इस लेख का मकसद आपको डराना नहीं है, दरअसल इंसान को सम-सामायिक बदलाव के अनुसार अपने आचरण और जीवन शैली में बदलाव लाने की जरूरत है,  टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला, बॉलीवुड सिंगर केके, कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार इन सबका निधन हार्ट अटैक से हुआ, लेकिन इन सबमें एक बात जो कॉमन थी वो ये की ये सभी फिटनेस को काफी ध्यान देते थे और gym में ढेर सारा वक़्त बिताते थे, लेकिन इसके साथ ही खाने पीने की अनियमितताएं और सोने जागने में लापरवाही भी इनकी दिनचर्या में शामिल थी नतीजा, बेतहाशा दबाव दिल पर। अब फिलहाल में ही फिलहाल कॉमेडी स्टार राजू श्रीवास्तव भी जिंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहे हैं, वो भी काफी फिटनेस फ्रीक हैं। आखिर क्या वजह है कि वर्कआउट करने के बावजूद हार्ट अटैक का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं होता।

दरअसल पहले के दौर में 25 से 30 साल के लोगों को हार्ट अटैक आने के चुनिंदा मामले सामने आते थे, लेकिन पिछले एक दशक में इसमें चौकाने वाला इजाफा हुआ है, अनहेल्दी डाइट, ऑयली फूड, चाइनीज खाना, पिज्जा बर्गर इन सबके साथ पले बढे बच्चों का हेल्थ अपडेट तो शायद 2030 में देखने को मिलेगा लेकिन 1980 के बाद  से ही खानपान में शामिल हाईब्रीड सब्जियों और मिलावटी खाने की वज़ह से  वर्तमान पीढ़ी जो 80-90 के दशक में जन्में हैं, उनके भी दिल 4 दशक बाद अब शायद ज्यादा मजबूत नहीं रहे, और ऊपर से बेतहाशा बढे वायु प्रदुषण जंगलों की कटाई के दुष्परिणाम की कीमत भी आज इंसानी दिल को चुकानी पड़ रही है, नतीजा ये है की आज इन्सान का दिल ज्यादा कसरत भी बर्दाश्त नहीं कर पा रहा. रही सही कसर कोरोना न पूरी कर दी, एक अध्ययन के मुताबिक कोरोना काल के बाद इंसानी दिल पहले जैसे मजबूत नहीं रह गए हैं. तो अगर वर्कआउट से दिल की बीमारियों का खतरा खत्म नहीं होता तो ऐसे में हम क्यों जिम में अपना वक्त खर्च करें ? इसका जवाब भी है, ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट ये मानते हैं कि नॉर्मल लेवल की एक्सरसाइज से आप फिटनेस को बरकरार रख सकते हैं, लेकिन अगर आप ज्यादा हेवी एक्सरसाइज करेंगे तो आपके शरीर और दिल पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है, क्योंकि सभी का शरीर अलग-अलग तरह से रिस्पॉन्ड करता है और अब  हर किसी में भारी वर्कआउट को सहने की ताकत नहीं रही। तो बेहतर होगा की हैवी वर्कआउट की जगह हलके व्यायाम, योग, और स्ट्रेचिंग पर फोकस करें.

और ध्यान रखें की Celebrite को फॉलो करते हुए उनके जैसी काया पाने को अपनी सुरक्षा का ध्यान रखना न भूल जाएं, क्यूंकि उनके पीछे एक बड़ी हेल्थ टीम होती है, जो उन्हें लगातार मॉनिटर करती रहती है.


संबंधित समाचार