होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

One Student School: भारत में एक ऐसा स्कूल जो केवल एक छात्र और एक शिक्षक के लिए चलता है, 12 किलोमीटर की दूरी तय कर पढ़ाने आते हैं केवल एक टीचर

One Student School: भारत में एक ऐसा स्कूल जो केवल एक छात्र और एक शिक्षक के लिए चलता है, 12 किलोमीटर की दूरी तय कर पढ़ाने आते हैं केवल एक टीचर

One Student School: हमने हर तरह की स्कूलें देखी है लड़कियों कि अलग लडको की अलग गरीबों की अलग तो वहीं अमीरों की अलग लेकिन क्या आपने कभी केवल एक स्टूडेंट वाली स्कूल के बारे में सुने हैं..? जी हाँ महाराष्ट्र के वाशिम जिले के गणेशपुर में एक ऐसा स्कूल है जो केवल एक छात्र के लिए खुलता है और उसे केवल एक ही टीचर पढ़ाते भी हैं वो भी रोज. 

READ MORE: पैरोल पर बाहर आए डेरा सच्चा सौदा चीफ राम रहीम, तलवार से केक काटने का विडियो हुआ वायरल

एक छात्र और एक शिक्षक: 
महाराष्ट्र के वाशिम जिले के गणेशपुर के स्कूल में एक छात्र जो लगातार प्रतिदिन स्कूल जाता है और सिर्फ उसी के वजह से वो स्कूल चल रहा है. इस स्कूल में 1 से 4 तक की क्‍लासेज़ हैं, लेकिन स्कूल में सिर्फ एक ही विद्यार्थी है. इस छात्र को पढ़ाने के लिए एक ही टीचर हैं. दोनों प्रतिदिन राष्ट्रगान गाकर ही पढाई की शुरुआत करते हैं. 

READ MORE: खुलेआम ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए एक बाइक में पांच युवकों ने मचाया हुडदंग, विडियो हुआ वायरल

12 किमी की दूरी से केवल एक छात्र को पढ़ाने जाते हैं टीचर: 
वाशिम जिले का सबसे छोटा गांव गणेशपुर है, जिसकी आबादी 150 से 200 की होगी. छात्र का नाम कार्तिक शेगोकार है जो रोज समय से स्कूल आता है. कार्तिक तीसरी कक्षा में पढ़ता है. शिक्षक का नाम किशोर मानकर है जो केवल एक स्टूडेंट को पढ़ाने के लिए 12 किमी की दूरी से आते हैं.

READ MORE:  कोरोना वायरस के बाद अब भारत में नोरोवायरस ने दी दस्तक, इस राज्य में पांच बच्चों में हुई मामले की पुष्टि
  
             शिक्षक किशोर मानकर ने कहा कि कार्तिक (छात्र) अकेला होते हुए भी वह उसे पढ़ाते हैं. और बोरियत भी महसूस नहीं होती. खास बात यह है कि गणेशपुर गांव में यह केवल इकलौता स्कूल है. और यहाँ एक शिक्षक एक छात्र भी हैं. 


READ MORE: बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री को मिली जान से मारने की धमकी, मामला दर्ज

Latest News Videos देखें: 

 


संबंधित समाचार