होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

new president of brazil: ब्राजील में लूला डा सिल्वा बने नए राष्ट्रपति, बोल्सोनारो से था टक्कर का चुनावी मुकाबला

new president of brazil: ब्राजील में लूला डा सिल्वा बने नए राष्ट्रपति, बोल्सोनारो से था टक्कर का चुनावी मुकाबला

BRAZIL : अमेरिका के सबसे बड़े देश ब्राजील को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है, लूला डा सिल्वा और बोल्सोनारो के बीच चुनावी मुकाबला था जिसमें लूला डा सिल्वा को 50.90% वोट और बोल्सोनारो को 49.10% मिले। इस प्रकार ब्राजील के नए राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को बनाया गया. लूला डा सिल्वा वामपंथी वर्कर्स पार्टी से हैं। वो 1 जनवरी 2023 को पद ग्रहण करेंगे। तब तक पूर्व राष्ट्रपति बोल्सोनारो केयरटेकर राष्ट्रपति बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें : आगरा के होटल अम्पायर में पुलिस ने उज्बेकिस्तान की दो लड़कियों को किया गिरफ्तार, होटल स्टाफ को दिखाया फर्जी आधार कार्ड

इस पद के लिए पिछले महीने भी चुनाव का पहला राउंड वोटिंग हुआ था जिसमें बोल्सोनारो को 43.23% वोट और लूला को 48.4% वोट मिले थे. लूला डा सिल्वा ने चुनाव मैदान में भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए एक अभियान शुरू किया था, उन्होंने कहा बोल्सोनारो के समय में भ्रष्टाचार बहुत ज्यादा बढ़ा है. बता दें कि इससे पहले भी लूला 6 बार चुनाव लड़े हैं जिनमें उन्हें सफलता प्राप्त हुई है वे राष्ट्रपति रह चुके हैं लेकिन उन्होंने भ्रष्टाचार के कारण पद छोड़ना पड़ा था. जिसके लिए उन्हों 580 दिन जेल की हवा भी खानी पड़ी थी.

यह भी पढ़ें : देश के दिग्गज विपक्षी नेता शरद पवार की तबियत बिगड़ी, मुंबई के ब्रीच कैंडी में कराया गया भर्ती


संबंधित समाचार