होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

National Girl Child Day 2023: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जानते हैं छत्तीसगढ़ में बालिकाओं के लिए चल रही योजनाओं के बारे में....

National Girl Child Day 2023: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जानते हैं छत्तीसगढ़ में बालिकाओं के लिए चल रही योजनाओं के बारे में....

National Girl Child Day 2023: आज 24 जनवरी को देशभर में बालिका दिवस मनाया जा रहा है. जिसकी शुरुवात महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्रालय ने साल 2008 में की गयी थी। आइए जानते हैं प्रदेश में चल रही बालिकाओं के लिए योजनाओं के बारे में....

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना: 
छत्तीसगढ़ में बेटियों के जन्म को लेकर जागरूक करने के लिए प्रदेश सरकार के तरफ से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना चलाया जा रहा है. इसका उद्देश्य जन्म के समय लिंग चयन तथा विभेद को समाप्त करने के लिए किया जा रहा है. 

READ MORE:   पैरोल पर बाहर आए डेरा सच्चा सौदा चीफ राम रहीम, तलवार से केक काटने का विडियो हुआ वायरल

नोनी सुरक्षा योजना: 
इस योजना के अंतर्गत पात्र बालिकाओं को 5 वर्ष तक प्रतिवर्ष 5000/- रूपए कुल राशि 25000/-  दिए जाते हैं. इस योजना में 18 वर्ष की आयु एवं 12 वीं तक की पढाई पूर्ण करने पर लड़कियों को 1 लाख की सहायता राशि दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत 36 हज़ार से अधिक बालिकाओं को लाभ दिया जा रहा है. 

READ MORE:  कोरोना वायरस के बाद अब भारत में नोरोवायरस ने दी दस्तक, इस राज्य में पांच बच्चों में हुई मामले की पुष्टि

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना: 
शासकीय, आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को प्रथम बच्चे के जन्म पर 5000 रूपए तथा द्वितीय बालिका जन्म पर 6000 रूपए की सहायता राशि दी जाती है. प्रदेश में अब तक 7,66,000 से अधिक महिलाओं को लाभ दिया गया है. 

किशोरी बालिका योजना: 
14 से 18 वर्ष की बालिकाओं को जीवन कौशल प्रशिक्षण एवं स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने तथा पोषण स्तर में सकारात्मक सुधार लाने हेतु टेक होम राशन प्रदाय किए जाने के उद्देश्य से योजना संचालित किया गया है. 

READ MORE:  बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री को मिली जान से मारने की धमकी, मामला दर्ज

शुचिता योजना: 

इस योजना के तहत शासकीय शालाओं/ महाविद्यालयों में अध्यनरत बालिकाओं को स्वच्छ एवं कम लागत का सेनेटरी नेपकिन सुगमता से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश में अब तक 3697 स्कूलों में इसे संचालित किया जा रहा है. 

READ MORE: भारत में एक ऐसा स्कूल जो केवल एक छात्र और एक शिक्षक के लिए चलता है


Latest News Videos देखें: 


संबंधित समाचार