होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MADRASA SURVEY IN UP : यूपी के मदरसों में चल रहे सर्वे की रिपोर्ट पंहुची शासन को, 7500 मदरसा गैर- मान्यता प्राप्त

MADRASA SURVEY IN UP : यूपी के मदरसों में चल रहे सर्वे की रिपोर्ट पंहुची शासन को, 7500 मदरसा गैर- मान्यता प्राप्त

UTTAR PRADESH : उत्तरप्रदेश के मदरसों में SURVEY का कार्य पूरा हो चूका हैं। और सर्वे जाँच में पता चला है की 7500 मदरसा गैर मान्यता प्राप्त मिले हैं। मदरसा शिक्षा परिसद से मान्यता प्राप्त मदरसों की संख्या 16513 हैं। गुरुवार को मदरसे के SURVEY का अंतिम दिन था।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ ने मानसून को कहा अलविदा, मानसूनी सिस्टम ने प्रदेश की दक्षिणी सीमा को किया पार

UTTAR PRADESH के सभी 75 जिलो में SURVEY का काम पूरा हो चूका हैंMADRASA के सर्वे के लिए गठित टीम ने अपनी रिपोर्ट अपर जिलाधिकारी के माध्यम से जिलाधिकारियो को सौपेंगे12 प्वाइंट्स पर यह सर्वे हो रहा है। 20 अक्टूबर तक सभी जिलों से रिपोर्ट शासन तक आ गई। राज्य में करीब 7500 मदरसा गैर- मान्यता प्राप्त मिले हैं। अब तक के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा 585 गैर-मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं। सहारनपुर में 360 मदरसे गैर-मान्यता प्राप्त मिले हैं। विश्व विख्यात दारुल उलूम मदरसे से देशभर के 4500 मदरसे संबद्ध हैं। इनमें से 2100 मदरसे तो यूपी में हैं।

यह भी पढ़ें : इटली में पहली महिला प्रधानमंत्री बनी, आज करेंगी शपथ ग्रहण

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी भरत लाल गोंड से मिली जानकारी के अनुसार , "दारुल उलूम बिना मान्यता के संचालित हो रहा है। सबसे अहम यह है कि इन सभी गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों ने अपना आय का साधन 'जकात' को  बताया है। दारुल उलूम देवबंद के प्रवक्ता अशरफ उस्मानी कहते हैं, "दारुल उलूम सोसाइटी एक्ट-1866 के तहत पंजीकृत है। और इनमे कभी राज्य या केंद्र सरकार से सहायता राशी नहीं ली हैं। 

यह भी पढ़ें:प्रधानमंत्री मोदी आज मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव लॉन्च करेंगे, युवाओं को देंगे खास दिवाली गिफ्ट

 


संबंधित समाचार