होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Indian Defense: इंडियन डिफेन्स सेक्टर में दुनिया भर में सबसे ज्यादा नौकरियां : अमेरिका और चीन को पछाड़ा 

Indian Defense: इंडियन डिफेन्स सेक्टर में दुनिया भर में सबसे ज्यादा नौकरियां : अमेरिका और चीन को पछाड़ा 

Indian Defense: दुनिया भर में सबसे ज्यादा नौकरियां देने में इंडियन डिफेन्स मिनिस्ट्री  सबसे आगे है , जर्मन कंपनी STATISTA ने यह दावा किया है। जर्मनी की प्राइवेट आर्गेनाईजेशन स्टैटिस्टा, दुनिया भर से अलग -अलग मामलों में से आंकड़े और रिपोर्ट जारी करती है। रिपोर्ट में Indian Defense Ministry दुनिया में सबसे बड़ा एम्प्लॉयमेंट प्रोवाइडर है, अमेरिका और चीन इस दौड़ में दुसरे और तीसरे स्थान पर  है।  

स्टैटिस्टा के रिपोर्ट की माने तो अभी की सरकार ने 29. 2 लाख लोगों को नौकरियां दी हैं, जो की तीनों सेनाओं (जल, थल, वायु)के सभी विभागों में दी गयी है।  वही अमेरिकी डिफेन्स मिनिस्ट्री में 29.1 लाख लोगों को नौकरियां दी है। और चीन के (PLA )  People's Liberation Army ने 25 लाख लोगों को नौकरियां दी हैं।   

रिपोर्ट्स के अनुसार अमेरिकन कंपनी वालमार्ट में सबसे ज्यादा कर्मचारी नौकरी में है , जिनकी संख्या 23 लाख है। वहीं एक और अमेरिकन कंपनी अमेज़ॉन में ये संख्या 16 लाख है।  

यह भी पढ़ें: दोस्ती के चक्कर में तीन लड़कियों ने खाया जहर!, स्कूल बंक करके की सुसाइड

सैन्य खर्च में भारत तीसरे पायदान पर:

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस  रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) की मानें तो अमेरिका वैश्विक सैन्य खर्च में 2.1 ट्रिलियन के साथ सबसे ऊँचे स्थान पर है।  वही भारत और चीन तीसरे और दुसरे स्थान पर  है।  2021 में अमेरिका, भारत, और चीन का सैन्य खर्च 801, 293, और 76.6  बिलियन डॉलर्स था। 

आज से चार साल पहले भारत इस मामले में 66.5  बिलियन डॉलर्स के साथ पाँचवें स्थान पर था।  2021  तक इसमें 10 बिलियन डॉलर्स  (7.76 लाख करोड़ रूपए ) का इज़ाफ़ा देखने को मिला।

यह भी पढ़ें:   छठ पूजा की प्रसाद तैयार करते वक़्त ब्लास्ट हुआ सिलेंडर, 7 पुलिसकर्मी समेत 30 गंभीर रूप से जख्मी

सैन्य खर्च में अमेरिका टॉप पर कायम:

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका का 2021 में सैन्य खर्च 801 बिलियन अमेरिकी डॉलर्स था जोकि  2020  से 1.4 % काम था।  मिलिट्री रिसर्च एंड डेवलपमेंट में अमेरिका ने पिछले 10 वर्षों में सैन्य खर्च में 24 % का इज़ाफ़ा किया, वहीं हथियार खरीदी में 6.4 % से कमी की। वहीं दुसरे स्थान पर चीन 293 बिलियन डॉलर्स के साथ है , जोकि 2020 से 4.7 % अधिक है।


संबंधित समाचार