होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Health Tips: डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें ये योगासन

Health Tips: डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें ये योगासन

Health Tips: डेंगू (Dengue) एक वायरल इंफेक्शन है जो दुनिया भर में ट्रॉपिकल और सब ट्रॉपिकल क्लाइमेट में पाया जाता है। ये कुछ एशियाई और लैटिन अमेरिकी देशों में गंभीर बीमारी और मृत्यु का एक प्रमुख कारण भी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) के अनुसार, "डेंगू रोग की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बनता है। यह सबक्लिनिकल डिजीज से लेकर संक्रमित लोगों में फ्लू जैसे गंभीर लक्षणों तक हो सकते हैं। हालांकि ये बात आम नहीं हैं लेकिन कुछ लोगों को गंभीर डेंगू हो जाता है, जो गंभीर रक्तस्राव, अंग हानि और/या प्लाज्मा रिसाव से जुड़ी कई जटिलताएं हो सकती हैं। जब उचित तरीके से इसका प्रबंधन नहीं किया जब गंभीर डेंगू से मृत्यु का खतरा अधिक जाता है।"

 

अगर आपको डेंगू हो गया है, तो चिंता न करें क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस बात को मानते हैं कि अच्छे पोषण, पर्याप्त आराम और कुछ योग आसनों की मदद से इस घातक मच्छर जनित बीमारी से जल्दी ही ठीक हुआ जा सकता है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ योगासन (Yoga Asanas) जिनकी सहायता से आप डेंगू से जल्दी रिकवर कर पाएंगे...

दण्डासन


इसे करने के लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं। फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को आगे की दिशा में फैलाते हुए आगे बढ़ाएं। अपनी एड़ी को एक साथ लाते हुए अपने पैरों को जोड़ लें और पीठ को सीधा रखें। सामने की ओर देखें और अपनी रीढ़ को सहारा देने के लिए अपनी हथेलियों को अपने कूल्हों के पास फर्श पर रखें। अपने कंधे को आराम दें।
 

लाभ

यह मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग को फैलाती है, आपकी रीढ़ को लंबा करती है, आपकी मुद्रा में सुधार करती है, आपकी पीठ को मजबूत करती है और आपकी पेल्विस, जांघों और काल्फ की मांसपेशियों को मजबूत करती है।

मलासन
 

सीधे खड़े रहने के साथ इसकी शुरुआत करें और अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पेल्विस को नीचे करें और इसे अपनी एड़ी के ऊपर रखें। सुनिश्चित करें कि आपके पैर फर्श पर सपाट रहें। आप या तो अपनी हथेलियों को अपने पैरों के पास फर्श पर रख सकते हैं या प्रार्थना की मुद्रा में उन्हें अपनी छाती के सामने जोड़ सकते हैं। रीढ़ को सीधा रखें।

लाभ

मलासन अभ्यासी के कूल्हों और कमर को खोलता है और टखनों, निचली हैमस्ट्रिंग, पीठ और गर्दन को फैलाता है। यह पाचन में सुधार करने और मुद्रा में सुधार करने में भी मदद करता है, आपके पेट को टोन करता है, आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है, आपके पेल्विस और कूल्हे के जोड़ों को स्वस्थ और प्रसवपूर्व योग के लिए आदर्श रखता है।

वज्रासन
 

फर्श पर घुटने टेककर शुरू करें और अपने पेल्विस को अपनी एड़ी पर टिकाएं। अपने घुटनों और टखनों को आपस में खींचकर अपनी एड़ियों को एक दूसरे के करीब रखें और अपने पैरों को अपने पैरों की सीध में रखें। अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर या अपनी जांघों पर रखें और अपने पेल्विस को थोड़ा पीछे और आगे तब तक समायोजित करें जब तक आप सहज न हों। सांस छोड़ते हुए अपने पैरों पर वापस बैठें। लाभ
 

 

लाभ

वज्रासन न केवल मन को शांत और स्थिर रखने में मदद करता है बल्कि पाचन अम्लता और गैस निर्माण को भी ठीक करता है, घुटने के दर्द को दूर करने में मदद करता है, जांघ की मांसपेशियों को मजबूत करता है और पीठ दर्द को दूर करने में मदद करता है। ये आपके यौन अंगों को मजबूत करने और मूत्र संबंधी समस्याओं के उपचार करने में भी मदद करता है।
 

 

पश्चिमोत्तानासन

दंडासन से शुरू करें और पैरों के चारों ओर एक पट्टा रखें, अगर पीठ सख्त हो तो हाथों से पकड़ लें। सुनिश्चित करें कि आपके घुटने थोड़े मुड़े हुए हैं और पैर आगे की ओर खिंचे हुए हैं। फिर श्वास लें और अपनी भुजाओं को सीधा बाहर की ओर और अपने सिर के ऊपर फैलाएं, अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए हाथों को ऊपर करें। जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं और अपने पेट की हवा को खाली करते हैं, अपने कूल्हों पर टिका कर आगे आना शुरू करें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें। अपनी बाहों को नीचे करें, अपने पैरों की उंगलियों को अपनी हाथों की उंगलियों से पकड़ें और अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें। प्रत्येक श्वास पर अपनी रीढ़ को लंबा करना याद रखें और प्रत्येक सांस छोड़ते पर अपने आगे की ओर झुकें।

लाभ

हालांकि यह आसान प्रतीत होता है, यह विशेष रूप से उच्च रक्तचाप और डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह शरीर को शांत करता है और मन को शांत करता है। यह सिर में ताजा रक्त प्रसारित करने में भी मदद करता है जिससे मन को आराम मिलता है और अनिद्रा, डिप्रेशन और चिंता को कम करता है।

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य लेखों पर आधारित है, इन्हें विशेषज्ञ की सलाह के तौर पर न लें।

 


संबंधित समाचार