होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ये 3 संकेत मिले तो हो जाइये सावधान, आपका लंग्स(फेफड़ा) हो सकता है कमजोर

ये 3 संकेत मिले तो हो जाइये सावधान, आपका लंग्स(फेफड़ा) हो सकता है कमजोर

HEALTH TIPS:फेफड़े कमजोर होने के बहुत सारे कारण होते है जिसमें से कुछ धूम्रपान करना, शराब पीना है इनसे जितनी दुरी बनाकर रखेंगे हमारे लिए उतना ही अच्छा होगा। लेकिन अगर आपको जानना है की आपका कहीं आपका फेफड़ा कमजोर तो नहीं तो इसके बारे में जानने के लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो इसके बारे में जानने में आपकी बहुत मदद करेगा। 

1. सांस फूलना:


 

रोजाना के कार्य (सीधी चढ़ना, दौड़ना, कूदना, चलने, घर के काम) से अगर आपका सांस फूल रहा और आपको थकावट महसूस हो रहा तो हो सकता है आपका लंग्स कमजोर हो रहा हो हाँ इसका एक और रीज़न ये भी है कि अगर आपमें खून की कमी है तो भी ये लक्षण देखने को मिलते हैं. 

2. अधिक मात्रा में कफ बनना:


खासते वक़्त बहुत ज्यादा मात्रा में कफ आना आपके सेहत पर बुरा असर डाल सकता है ये फेफड़े के कमजोर होने का संकेत होता है अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें और अपना इलाज कराएं। 

3. बहुत अधिक खासी आना:


कई बार मौसम बदलने की वजह से या गले में दर्द होने की वजह से भी हमें खांसी आती है,  लेकिन अगर आपको लंबे समय से खांसी आ रही है या फिर आपकी खांसी को 8 सप्ताह से ज्यादा का समय हो गया है, तो इस बारे में डॉक्टर से संपर्क करें। कभी कभी खासते खासते सीने पे दर्द भी होता है तो आप समझ जाईये की आपकी लंग्स कमजोर हो चुकी है और तुरंत ही आपको डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। 

घर के चीज़ों से कुछ इस तरह रखें अपना ख्याल: 
अदरक, लहसून, कालीमिर्च, हरी सब्जी सबके घरों पर पाया जाता है इनका ज्यादा से ज्यादा मात्रा में सेवन कर सकते हैं. साथ साथ ही आप रोजाना योगा करते रहें योगा से ना सिर्फ लंग्स की समस्या बल्कि बहुत सारी बिमारियों का निवारण किया जा सकता है. 


संबंधित समाचार