होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Government jobs: 4500 पदों पर मिलेगी सरकारी नौकरी, 12वीं पास युवा 4 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

Government jobs: 4500 पदों पर मिलेगी सरकारी नौकरी, 12वीं पास युवा 4 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

Government jobs: केंद्र सरकार ने नए साल पर बेरोजगार युवाओं के लिए खुसखबरी दी है. सरकारी नौकरी पर केंद्र सरकार के कई विभागों, उपक्रमों और मंत्रालयों में अलग-अलग 4500 पदों पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए एग्जाम दिलाना पड़ेगा जो कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से लिया जायेगा. एग्जाम के लिए मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़  के कई शहरों में सेंटर बनाए जाएंगे. इसकी लास्ट डेट 4 जनवरी है. 

इन विभागों में निकली है भर्तियां: 
आयोग ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कनिष्ठ सचिवालय सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटरों, निम्न श्रेणी लिपिक के पदों पर भर्ती की जाएगी. आयोग ने परीक्षा के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

READ MORE: HARYANA BIG NEWS : हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने दिया इस्तीफा, महिला कोच से छेड़छाड़ करने पर दर्ज हुआ मामला

आयु सीमा में SC-ST समेत आरक्षित वर्ग को मिलेगी छूट:
कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा के लिए युवाओं की उम्र एक जनवरी 2022 को 18 से 27 साल के बीच होगी चाहिए. लेकिन SC-ST समेत कई विशेष वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी. 

12वीं उत्तीर्ण बेरोजगार कर जमा कर सकेंगे फार्म:
इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता 4 जनवरी 2023 की स्थिति में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या उसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। इस परीक्षा से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी आयोग के वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर अपलोड कर दी गई है. इस परीक्षा के लिए आवेदक करने पर 100 रूपए शुल्क जमा करना होगा. वहीँ अगर बात करें SC-ST, शारीरिक विकलांग और पूर्व सैनिकों को परीक्षा शुल्क की तो उन्हें शुल्क नहीं भरने होंगे. परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ ही ऑनलाइन सिस्टम से किया जा सकता है। 

READ MORE: DEMONETISATION: नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई मुहर, संविधान पीठ के चार जज बोले- 500 और 1000 के नोट बंद करना सही

परीक्षा केंद्र इन शहरों में: 
परीक्षा के लिए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, सतना और छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई शहर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

युवाओं को मिलेगा केंद्रीय वेतनमान
कर्मचारी चयन आयोग भर्ती 2022 में सैलरी Level–1(Rs.18,000 to 56,900) Level-3 (Rs. 21,700-69,100) के हिसाब से सैलरी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

READ MORE: TUNISHA SHARMA SUICIDE CASE: तुनिषा का संबंध अपने परिवार से अच्छा नहीं: शीज़ान के वकील, शैलेंद्र मिश्रा ने किये कई खुलासे


संबंधित समाचार