होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

TOP 11 GANESH TEMPLE O3: गणेशोत्सव के पावनपर्व में दर्शन करिए दुनिया के 11 प्रसिद्द गणेश मंदिरों के, देखिए गंगटोक का गणेश टोक, जानिए सब कुछ

TOP 11 GANESH TEMPLE O3: गणेशोत्सव के पावनपर्व में दर्शन करिए दुनिया के 11 प्रसिद्द गणेश मंदिरों के, देखिए गंगटोक का गणेश टोक, जानिए सब कुछ

Gangtok:गणेश टोक गंगटोक में भगवान गणेश को समर्पित एक छोटे मंदिर के साथ ही लोगो का पसंदीदा पर्यटन स्थल है। इस छोटे से मंदिर में एक बार में कुछ ही लोग बैठ सकते हैं। गंगटोक से 6 किमी की दूरी पर स्थित यह मंदिर, ताशी व्यूपॉइंट के पास, गणेश टोक व्यू पॉइंट गंगटोक के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। इस मंदिर का व्यू पॉइंट 6500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह बर्फ से ढकी चोटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

जानिए गणेश टोक मंदिर का इतिहास:

'टोक' शब्द का वास्तविक अर्थ स्थानीय भाषा में 'मंदिर' है इसलिए इसका अनुवाद गणेश मंदिर के रूप में किया जाता है। यह 1953 में निर्मित विचित्र और ज्वलंत हिंदू मंदिर, आगंतुकों को बर्फ से ढकी कंचनजंगा पहाड़ियों और गंगटोक शहर के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

गणेश टोक मंदिर सिक्किम का एक बहुत ही प्राचीन मंदिर है और इसलिए गंगटोक में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। हिंदू धर्म के विश्वासियों का मानना है कि यह गणेश मंदिर एक बहुत ही पवित्र मंदिर है और यहां की प्रार्थनाएं देर-सबेर स्वयं भगवान गणेश द्वारा पूरी की जाएंगी।

जानिए क्या है गणेश टोक मंदिर की विशिष्टता:

गणेश टोक मंदिर एक बहुत ही साधारण मंदिर है जो बहुत छोटा है फिर भी जिस विश्वास के साथ लोग इसे देखने आते हैं वह इसे एक विशाल और असाधारण स्थान बनाता है। मंदिर इतना छोटा है कि एक बार में केवल एक ही व्यक्ति इसमें जा सकता है। वास्तव में भगवान गणेश की मूर्ति तक पहुंचने के लिए अपना रास्ता रेंगना होगा। हालांकि, मंदिर का स्थान जो पहाड़ी की चोटी पर है, स्थापत्य महत्व का एक आदर्श विकल्प बन जाता है।

यह नज़ारा 6500 मीटर की दूरी पर स्थित है और बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह जगह आपको अपने असली परिवेश और आरामदेह माहौल के साथ प्रकृति के करीब ले जाती है। मंदिर की सीढ़ियों पर सुगंधित झंडे बांधे जाते हैं, एक जगह है जहां जूते सुरक्षित रखे जा सकते हैं, और मंदिर में प्रवेश करने से पहले हाथ धोए जा सकते हैं। नज़ारों के लिए इस मंदिर के चारों ओर की बालकनी और भी बेहतर है। साथ ही यहाँ इतनी भीड़भाड़ है कि भक्तों को भगवान गणेश की पूजा करने के लिए ज़मीन में रेंग कर जाना पड़ता है। यहाँ भगवान हनुमान को समर्पित हनुमान टोक, गंगटोक से 11 किमी की दूरी पर 7200 फीट की ऊंचाई पर गणेश टोक के पास स्थित है और कंचनजंगा रेंज का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। आप कंचनजंगा सहित गंगटोक शहर, लुढ़कती पहाड़ी और बर्फ से ढके पहाड़ देख सकते हैं।


संबंधित समाचार