होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Free Dish TV from Central Government: केंद्र सरकार के तरफ से मुफ्त राशन और आवास के बाद अब फ्री में डिश TV भी देगी, इन्हें मिलेगा सेवा का लाभ 

Free Dish TV from Central Government: केंद्र सरकार के तरफ से मुफ्त राशन और आवास के बाद अब फ्री में डिश TV भी देगी, इन्हें मिलेगा सेवा का लाभ 

Free Dish TV from Central Government: केंद्र सरकार के द्वारा लोगों को रहने केलिए घर और खाने के लिए राशन तो दिया ही जाता है. लेकिन अब केंद्र सरकार ने एक और फैसला लिया है. दरअसल अब केंद्र सरकार लोगों के मनोरंजन के लिए मुफ्त में फ्री डिश TV देने का फैसला लिया है. इसके लिए योजना बना ली गई है. 

2539 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च:
केंद्र सरकार द्वारा इस योजना कि तैयारी पूरी की जा चुकी है. इस योजना के लिए करीब 2539 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो की स्थिति में सुधार लाने की दिशा में सरकार ने इस योजना को लॉन्च किया है। लोग इस योजना से बिना किसी खर्च के अपने मनपसन्द का चैनल देख सकेंगे. 

READ MORE: फ्लाइट में महिला पर पेशाब करने वाला शख्स गिरफ्तार,आरोपी के पिता बोले- मेरा बेटा सभ्य है, जानिए पूरा मामला...

2025-26 से उठा सकेंगे लाभ: 
इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी भी दे दी है। इसे ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट का नाम दिया गया है। इस स्कीम का लाभ आप 2025-26 तक उठा सकते हैं। बाद में इसे विस्तार भी दिया जा सकता है।

READ MORE:  भारत का गलत मानचित्र होलोग्राम जारी करने वालों पर होगी बड़ी कार्रवाई

इन लोग उठा सकेंगे इसका लाभ:
इस योजना के तहत दूरस्थ, जनजातीय, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित और सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को दी जाएगी.  8 लाख से अधिक डीडी फ्री डिश एसटीबी के निःशुल्क वितरण की भी परिकल्पना की गई है। इससे प्रसारण के दायरे को बढ़ाने के अलावा, ब्रॉडकास्टिंग उपकरणों की आपूर्ति और स्थापना से संबंधित निर्माण और सेवाओं के माध्यम से अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न करने की भी संभावना है। 

READ MORE: अंजलि केस में शाहरुख़ ने बढ़ाया मदद का हाथ, किंग खान के NGO ने की आर्थिक मदद


 latest news Videos यहां देखें:  

 


संबंधित समाचार