होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

fire and fury corps : भारतीय सेना ने फायर एंड फुरी कॉर्प्स की महिला कैप्टन को दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र पर किया तैनात

fire and fury corps : भारतीय सेना ने फायर एंड फुरी कॉर्प्स की महिला कैप्टन को दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र पर किया तैनात

fire and fury corps : फायर एंड फुरी कॉर्प्स की महिला कैप्टन शिवा चौहान को भारतीय सेना ने दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र पर तैनात किया गया है। शिवा 15,632 फीट की ऊंचाई पर स्थित सबसे खतरनाक कुमार पोस्ट पर ड्यूटी कर रही हैं।

READ MORE : विवादों में घिरी पठान मूवी के लिए सेंसर बोर्ड का बड़ा फैसला, बदले जायेंगे फिल्म के कुछ सीन

ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय सेना ने किसी महिला को इतने खतरनाक पोस्ट पर तैनात किया है। कुमार पोस्ट उत्तरी ग्लेशियर बटालियन का हेडक्वार्टर है। फायर एंड फुरी कॉर्प्स ने बताया कि शिवा फायर एंड फुरी सैपर्स हैं। वह कुमार पोस्ट पर तैनात होने वाली पहली भारतीय महिला हैं। इस पोस्ट पर तैनाती से पहले शिवा को कठिन ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा है। उन्हें दिन में कई घंटों तक बर्फ की दीवार पर चढ़ना सिखाया गया है। फायर एंड फुरी कॉर्प्स को आधिकारिक तौर पर 14वां कॉर्प्स कहा जाता है। इसका हेडक्वार्टर लेह में है। इनकी तैनाती चीन-पाकिस्तान की सीमाओं पर होती है। साथ ही ये सियाचिन ग्लेशियर की रक्षा करते हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैप्टन शिवा चौहान को बधाई दी है।

 

उन्होंने ट्वीट किया- शानदार खबर, मुझे ये देखकर काफी खुशी हो रही है कि अधिक महिलाएं सशस्त्र बलों में शामिल हो रही हैं और हर चुनौती का डटकर सामना कर रही हैं। यह उत्साहजनक संकेत है। कैप्टन शिवा चौहान को मेरी शुभकामनाएं।


latest news Videos यहां देखें:

 

 

 

 

 

 

 

 

 


संबंधित समाचार