होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Disadvantages of sleeping with socks: अगर ठंढ के कारण रात में पहनकर सोते हैं मोजा, तो ना करें ऐसी गलती हो जाइए सावधान, पढ़ें इसके दुष्प्रभाव

Disadvantages of sleeping with socks: अगर ठंढ के कारण रात में पहनकर सोते हैं मोजा, तो ना करें ऐसी गलती हो जाइए सावधान, पढ़ें इसके दुष्प्रभाव

Disadvantages of sleeping with socks: ठंढी के मौसम में कुछ लोगों को बहुत ज्यादा ठंढी लगी है जिससे पचने के लिए वो रात में सोते वक़्त भी मोजा पहनकर सोते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की इससे हमें नुकसान भी हो सकता है. जी हाँ मोजा पहनकर सोने से भले ही हमें गर्मी का एहसास होता है लेकिन यह बहुत ही नुकसान देय होता है. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम प्रभावित होता है. और कई बार पैरों में इंफेक्शन का भी खतरा होता है. आइये जानते हैं इनके नुकसानों के बारे में. 

ब्लड सर्कुलेशन सिस्टम में आती है रुकावटें: 
हम दिन में मोजा पहनते हैं तो उसमें नुकसान नहीं है क्योंकि दिन में हमारे शरीर में हलचल होते रहता है. लेकिन रात को सोने के वक़्त हमारे शरीर में किसी भी प्रकार का हलचल नहीं होता जिससे Blood Circulation धीमा हो जाता है. और अगर Tight Socks पहनकर सोते हैं तो उससे ब्लड भी रुक सकता है, जिससे पैरों में Activity कम हो जाती है. 

READ MORE:MP में तार के फंदे से लटकता मिला बाघ का शव, वन विभाग में मचा हड़कंप

नसों में पड़ सकती है गांठ (Knot): 
Tight Socks पहनकर सोने से पैरों में खून का दबाव होता है जिसका प्रभाव पैरों के नसों पर पड़ता है, फिर जब शरीर में रक्त प्रवाह होने की कोशिश करता हिया तो उस स्थान पर मुड़ाव आ जाता है और गांठ पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. 

READ MORE:एक तरफ धर्मों में रुझान कम हो रहा तो वहीं दूसरी तरफ करोड़ों की संपत्ति छोड़ इकलौते बेटे ने जैन मुनि बनने का लिया फैसला

पैरों पर इंफेक्शन के चान्सेस बढ़ जाते हैं:
सोते समय Socks पहनने से पैर गरम हो जाता है, और पसीने निकलते हैं जिसे सूखने के लिए हवा नहीं मिल पता और फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. जिससे पैरों में भिन्न प्रकार के इंफेक्शन हो जाते हैं. 

Hygiene सम्बन्धी समस्याएं:
Socks पहनकर इधर-उधर घूमते रहते हैं, जिससे धुल-वायरस कीटाणु सब चिपक जाते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, और बदबु भी आने लगी है, यह सभी स्टार्टिंग में बिलकुल नार्मल लगते हैं लेकिन आगे चल यहीं बढ़कर बड़ी समस्या बन जाती है. तो क्यों न इसका देखभाल अभी से करें. 

READ MORE: RBI ने लॉन्च किया डिजिटल रुपया, जानें UPI और CBDC डिजिटल करेंसी के बीच अंतर
 


संबंधित समाचार