होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

DGCA ने स्पाइसजेट पायलट का लाइसेंस किया निलंबित, जानें क्या है पूरा मामला

DGCA ने स्पाइसजेट पायलट का लाइसेंस किया निलंबित, जानें क्या है पूरा मामला

नागर विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation) ने स्पाइसजेट (SpiceJet) के एक पायलट का लाइसेंस निलंबित (Suspend) कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, डीजीसीए (DGCA) ने ये कार्रवाई मुंबई (Mumbai) से पश्चिम बंगाल (West Bengal) जा रही फ्लाइट (Flight) के दौरान पायलट द्वारा बिगड़ते मौसम की चेतावनी को नजर अंदाज करने पर की है। पायलट की गलती सामने आने के बाद डीजीसीए (DGCA) ने 6 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है। 

जानें क्या है पूरा मामला
आपको बता दें यह पूरा मामला मई की स्पाइसजेट (SpiceJet) की एक उड़ान से संबंधित है। इस दिन स्पाइसजेट के एक बोइंग B 737 ने मुंबई से दुर्गापुर पश्चिम बंगाल के लिए उड़ान भरी थी। जो लैंडिंग से पहले विमान तूफान की चपेट में आ गया था। इस विमान में 2 पायलट समेत 195 लोग मौजूद थे। हादसे में कई यात्रियों और 3 क्रू मेंबर को चोट आई थी, जिसके बाद स्पाइसजेट ने खेद जताते हुए पूरी घटना की जानकारी दी थी। घटना के बाद डीजीसीए  (DGCA) ने एक नोटिस देकर पूछा कि बिगड़ती स्थिति के बाद भी लैंडिंग क्यों की गई। दरअसल, मुख्य पायलट ने मौसम (Weather) को लेकर को-पायलट की चेतावनी को नजरअंदाज किया था। जिससे यात्रियों की सुरक्षा पर खतरा उत्पन्न हुआ।

DGCA ने लिया बड़ा एक्शन
इसके अलावा, डीजीसीए ने एक दूसरे पायलट का भी लाइसेंस सस्पेंड (license suspend) कर दिया है। बता दें यह मामला 19 अक्टूबर 2021 का है। जिसमें पायलट पर ये आरोप लगाया गया कि कम फ्यूल की झूठी अफवाह फैलाई गई थी।  

यह भी पढ़ें- यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करना हो सकता है महंगा, RBI ने दिए ये संकेत


संबंधित समाचार