होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

खुशखबरी: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, 5 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

खुशखबरी: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, 5 फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

7th Pay Commission DA Hike: अगस्त महीने की शुरुआत होने के साथ ही सरकारी कर्मचारियों (government employees) के लिए खुशखबरी सामने आ रही है। देश के अलग-अलग राज्यों की सरकार अपने प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) में इजाफा कर रक्षाबंधन से पहले बड़ा तोहफा दे रही है। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के बाद अब त्रिपुरा की बीजेपी सरकार (Tripura government) ने भी राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 फीसदी बढ़ाने की घोषणा कर दी है। 
त्रिपुरा राज्य के सूचना और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुशांता चौधरी (Sushanta Choudhary) ने जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मानिक साहा (Manik Saha) ने 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके बाद अब राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों के डीए में 5% की बढ़ोत्तरी की जाएगी। सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मूल वेतन के तीन फीसदी से बढ़कर आठ फीसदी हो गया है। मंहगाई भत्ते में 5% की हुई बढ़ोत्तरी 1 जुलाई से लागू कर दी गई है। हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद भी केंद्रीय और राज्य सरकार के महंगाई भत्ते में 26 फीसदी का अंतर बना हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 35 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। 
राज्य के इतने सरकारी और पेंशनर्स  को होगा फायदा
त्रिपुरा सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के 1,04,683 नियमित सरकारी कर्मचारी और 80,855 पेंशनर्स को फायदा होगा। यानी कुल मिलाकर 1,88,494 लोगों के लाभान्वित होंगे। राज्य मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि मंत्रिपरिषद ने संसाधनों की कमी के बावजूद अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके कारण सरकार को 523.80 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वार्षिक बोझ वहन करना होगा। त्रिपुरा में अगले साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, चुनाव से ठीक पहले राज्य सरकार का यह फैसला चुनाव की तैयारी के लिए उठाया गया एक बड़ा कदम माना जा सकता है। 


संबंधित समाचार