होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

customs duty abolished on medicines: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला: दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए उपयोगी दवाओं पर सीमा शुल्क खत्म

customs duty abolished on medicines: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला: दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए उपयोगी दवाओं पर सीमा शुल्क खत्म

customs duty abolished on medicines: दुर्लभ और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए गुरुवार को बड़ी खबर सामने आई है. आमतौर पर दूल्हा बीमारियों के इलाज के लिए दवाइयां काफी महंगी आते हैं. इस संबंध में केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए इलाज के लिए व्यक्तिगत उपयोग के लिए आयातित विशेष चिकित्सा  उद्देश्यों के लिए सभी दवाओं और भोजन पर बुनियादी सीमा शुल्क में छूट दी है आपको बता दें आयात शुल्क में छूट एक अप्रैल 2023 से लागू हो जाएगी.

 विशेष रोग के इलाज वाली दबाव पर पूरी छूट:
customs duty abolished on medicines:  साथ ही सरकार ने विभिन्न प्रकार की कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाले को बुनियादी सीमा शुल्क से छूट दी है दवाओं पर आमतौर पर 10% बुनियादी सीमा शुल्क लगता है जबकि जीवन रक्षक दवाओं कि कुछ मैंने ऊपर 5% या शून्य की रियायत इधर लगती है.

 वित्त मंत्रालय ने जारी किया प्रेस रिलीज
 customs duty abolished on medicines: वित्त मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, केंद्र सरकार ने दुर्लभ बीमारियों के लिए राष्ट्रीय नीति 2021 के तहत सूचीबद्ध सभी दुर्लभ बीमारियों के इलाज के लिए व्यक्तिगत उपयोग के लिए आयातित सभी दवाओं और विशेष चिकित्सा  उद्देश्यों के लिए खाद्य प्रमुख सीमा शुल्क से पूर्ण छूट दी है.

 विशेष चिकित्सा प्रयोजनों के लिए भोजन एक ऐसा खाते सूत्री कारण है जो किसी विशिष्ट बीमारी विकार या चिकित्सा स्थिति से पीड़ित व्यक्तियों को उनके आहार प्रबंधन के एक भाग के रूप में पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से है.

 छूट का लाभ उठाने के लिए प्रमाण पत्र होना आवश्यक :
 customs duty abolished on medicines: इस छूट का लाभ उठाने के लिए व्यक्तिगत आयातक को केंद्रीय या राज्य निदेशक स्वास्थ्य सेवा या जिले के जिला शिक्षा अधिकारी सिविल सर्जन से एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा जबकि स्पाइनल मस्कुलर एट्रॉफी या डेचैन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के उपचार के लिए निदृष्ट दवाओं को पहले ही छूट प्रदान की जा चुकी है.
 सरकार को अन्य दुर्लभ बीमारियों के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवा और दवाओं के लिए सीमा शुरू कर राहत की मांग करने वाले कई अभ्यावेदन प्राप्त हो रहे हैं.

Read More: पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भारत ने किया ब्लॉक

Watch Latest News Videos: 

 


 


संबंधित समाचार