होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

CG BREAKING: छत्तीसगढ़ के लिए सम्मान की बात, प्रशांत मिश्रा के रूप में सुप्रीम कोर्ट को मिला पहला छत्तीसगढ़िया जज

CG BREAKING: छत्तीसगढ़ के लिए सम्मान की बात, प्रशांत मिश्रा के रूप में सुप्रीम कोर्ट को मिला पहला छत्तीसगढ़िया जज


Raipur: भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ वकील कल्पथी वेंकटरमण विश्वनाथन को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया है. इससे सुप्रीम कोर्ट में 34 न्यायाधीशों की संख्या स्थायी तौर पर बढ़ गई है. नवनियुक्त कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने इस नियुक्ति की जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है. इसमें बताया गया है कि इन न्यायाधीशों की नियुक्ति माननीय राष्ट्रपति और मुख्य न्यायाधीश के साथ परामर्श के बाद हुई है. सर्वोच्च न्यायालय कॉलिजियम द्वारा पहले ही इन दोनों नामों की सिफारिश की गई थी और सरकार ने उसे मंजूरी दे दी थी.

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा दक्षिणी प्रदेश छत्तीसगढ़ से हैं और वे सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश के तौर पर नियुक्त हो चुके हैं. इससे पहले, उन्होंने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवारत की है. उनकी पूर्व न्यायिक सेवा में, वे छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.

न्यायमूर्ति प्रशांत मिश्रा के साथ शपथ लेने वाले वरिष्ठ वकील कल्पथी वेंकटरमण विश्वनाथन सुप्रीम कोर्ट के दसवें न्यायाधीश हैं. उन्हें न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की सेवानिवृत्ति के बाद 2030 में भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद की नियुक्ति मिल सकती है. इससे वे भारत के चौथे सीधे बार से नियुक्त होने वाले मुख्य न्यायाधीश बनेंगे.


संबंधित समाचार