होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Brisk walk is important for health: दैनिक क्रियाकलापों के दौरान अचानक आ रहे हार्ट अटैक, बचाव के लिए डॉक्टरों ने दी 1 सलाह  

Brisk walk is important for health: दैनिक क्रियाकलापों के दौरान अचानक आ रहे हार्ट अटैक, बचाव के लिए डॉक्टरों ने दी 1 सलाह  

Brisk walk is important for health:  आप सभी ने देखा ही होगा आए दिनों किसी भी व्यक्ति को हार्ट अटैक आ जा रही है. जिससे उन्हें अपना जान गवाना पड़ रहा है. कभी व्यक्ति डांस करते अचानक गिर गया और खतम हो गया तो कभी, GYM करते व्यक्ति की मौत हो गई. इन सारे घटनाओं को देखते हुए डॉक्टर्स इसके समाधान ढूंढने में लगे हुए हैं. लेकिन फिलहाल के लिए डॉक्टरों ने एक सलाह दी है जिससे शायद कोई बात बन जाए. 

READ MORE:लियोनेल मेसी का सपना हुआ पूरा, संन्यास लेने से पहले अर्जेंटीना को दिलाया जीत

बचाव के लिए डॉक्टरों ने दी 1 सलाह:
अचानक आने वाले हार्ट अटैक से बचाव के लिए डॉक्टर्स ने लाइफस्टाइल में बदलाव, फिजिकली एक्टिव रहने की सलाह दी है. साथ ही डॉक्टरों ने बैलेंस्ड डाइट के अलावा ब्रिस्क वॉक करने की सलाह दी है. इससे दिल हेल्दी रहने के साथ साथ वजन को भी कंट्रोल करके रखता है , साथ ही दिन को भी मजबूत रखता है. 

READ MORE: चंद्र भूषण ठाकुर हत्याकांड की गुत्थी सुलझी, डेड बॉडी के ठिकाने के तरीके जानकर पुलिस रह गए हैरान

क्या होता है ब्रिस्क वॉक...? 
Brisk Walk नार्मल वाक से थोडा अलग होता है. इसमें थोडा तेज चलना होता है. ब्रिस्क वॉक में एक मिनट में 100 कदम चलना होता है. इसे काउंट करने के लिए आप स्टेप काउंटर, स्मार्टवॉच या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे गिनती में आसानी होती है. इस दौरान स्पीड न तो कम होना चाहिए और न ही फ़ास्ट क्योंकि अगर स्पीड कम रही तो यह करने का कोई फायदा नहीं होगा.  और अगर स्पीड ज्यादा हो गया तो अन्य दिक्कत हो सकती है. जैसे सांस लेने में समस्या. इसके अलावा वॉक करते समय सही फुटवेयर का इस्तेमाल करना भी जरूरी है. इस दौरान रनिंग शूज पहनें.

READ MORE:50 दिन बाद राहुल के साथ मैदान में दिख सकती हैं प्रियंका गांधी,चुनावी समर में आएंगी नजर!

ब्रिस्क वॉक करने के फायदे: 
वहीँ अगर बात करें ब्रिस्क वॉक की तो इसके कई तरह के फायदे हैं. इससे एक्स्ट्रा वजन कम होती है, कैलोरी बर्न होती है, इसके साथ ही लीन मसल्स बढ़ती है और मूड भी अच्छा रहता है. ब्रिस्क वॉक से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है.

READ MORE: सरकार के 4 साल पूरे होने पर CM का नागरिकों को उपहार, अब घर बैठे बनवाएं पैन कार्ड


संबंधित समाचार