होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Auto Expo: दुनिया का पहला ‘सेल्फ बैलेंसिंग’ इलेक्ट्रिक स्कूटर, अब नहीं रहेगा गाडी से गिरने का डर 

Auto Expo: दुनिया का पहला ‘सेल्फ बैलेंसिंग’ इलेक्ट्रिक स्कूटर, अब नहीं रहेगा गाडी से गिरने का डर 

Auto Expo:  आए दिन मोटर साइकिल की अनबैलेंस हो जाने से दुर्घट्नाये होती रहती है. जिससे निजात पाने के लिए लाइगर मोबिलिटी ने एक ऐसा इलेक्ट्रिक स्कूटर निकाला है जिसमें सेल्फ-बैलेंसिंग फीचर दिया गया है. बता दें कि इस कंपनी ने 2019 में इस स्कूटर का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था और अब इस ऑटो एक्सपो में इसके मॉडल पेश किया है।

READ MORE: पहाड़ से निकल रही आग, जिसे ना बर्फ बुझा पाई और और न ही घनघोर बारिश, 'लैंड ऑफ फायर' का वीडियो हुआ वायरल

दुनिया का पहला ऑटोबैलेंसिंग स्कूटर: 
लाइगर मोबिलिटी ने हाल ही में मार्केट में दो मॉडल्स पेश किया है, जिसका Liger X और Liger X+ नाम दिया गया है. लाइगर मोबिलिटी ने दुनिया का पहला सेल्फ-बैलेंसिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया है. जिसमें “ऑटोबैलेंसिंग” तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह technology इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम स्पीड में या स्थिर रहने पर खुद को संतुलित करने में मदद करती है. वहीं अगर स्पीड ज्यादा हो तो यह सिस्टम स्टैंडबाय में चला जाता है। इसे मैन्युअल रूप से सक्रिय करने का विकल्प भी स्कूटर में दिया गया है।

READ MORE: ANAND MAHINDRA ने शेयर किया चलता-फिरता घर का विडियो, आप भी देखें...


ये स्पेशल फीचर दिया गया है स्कूटर में: 
Liger X और Liger X+ इलेक्ट्रिक स्कूटरों में नए डिजाइन के साथ राइडर यानि स्कूटी की लाइव लोकेशन, राइड हिस्ट्री, बैटरी चार्ज, राइडर को टो, दुर्घटना और सर्विस रिमाइंडर और ऑनलाइन अलर्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं।  इसके अलावा दोनों सूटर 4जी और जीपीएस सुविधा से भी लैस है। इस पर एलईडी लाइट दी गई हैं। 

अब जानते हैं दोनों स्कूटी कि बैटरी पावर: 
लाइगर में लिथियम कूल्ड, लिथियम आयन बैटरी पैक दिया गया है। जिसमें Liger X में 65 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड वाला बैटरी पैक दिया गया है,  जो 60 किमी रेंज चलेगा. वहीं Liger X+ में 100 किमी की रेंज मिलती है। Liger X के बैटरी को 3 घंटे से कम समय में चार्ज किया जा सकता है. 

READ MORE: वायाकॉम-18 ने हासिल किया महिला IPL के प्रसारण का अधिकार


latest news video यहाँ देखें: 

 


संबंधित समाचार