होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Apple ने मंदी के बावजूद बनाया रिकार्ड तोड़ मुनाफा, भारत में एप्पल Phones की हुई भारी बिक्री

Apple ने मंदी के बावजूद बनाया रिकार्ड तोड़ मुनाफा, भारत में एप्पल Phones की हुई भारी बिक्री

टेक कंपनी एप्पल (tech company Apple) के गैजेट्स (Apple's gadgets) को चाहने वाले लोगों की दूनिया भर में कमी नही हैं। खास तौर पर एप्पल के मोबाइल फोनों (Apple's mobile phones) की चर्चा लोगों के बीच हमेशा बनी रहती है। भारत में भी एप्पल के गैजेट्स की बिक्री भारी संख्या में होती है। एप्पल की लोकप्रियता (Apple's popularity) का सीधा असर उसके राजस्व पर भी देखने को मिल रहा है। 

जून की तिमाही (June quarter) को लेकर जारी आकड़ों के अनुसार, वैश्विक मैक्रो-इकोनॉमिक (global macro-economic) माहौल के बावजूद, एप्पल ने जून तिमाही में रिकॉर्ड 2 फीसदी राजस्व में 83 अरब डॉलर की वृद्धि दर्ज की, जो सेवाओं में बिक्री में 12 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ हुई। अप्रैल-जून की अवधि में आईफोन का राजस्व (iPhone revenue) 39.5 बिलियन डॉलर से बढ़कर 40.7 बिलियन डॉलर हो गया है। पिछले साल की समान अवधि से 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
जबरदस्त मुनाफे पर एप्पल के सीईओ का बयान
जून तिमाही के जारी आकड़ों में कंपनी को हुए मुनाफे को लेकर सीईओ टिम कुक ने कहा, "इस तिमाही के रिकॉर्ड परिणाम एप्पल के निरंतर प्रयासों, नई संभावनाओं को आगे बढ़ाने और हमारे ग्राहकों के जीवन को समृद्ध करने के लिए हैं।’’ गुरुवार के उन्होंने बयान देते हुए कहा, ‘‘हमेशा की तरह हम अपने मूल्यों के साथ आगे बढ़ रहे हैं और हम जो कुछ भी बनाते हैं, उसमें नई सुविधाओं से लेकर उपयोगकर्ता गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा के लिए डिजाइन किए गए टूल, सभी के लिए प्रोडक्ट बनाने की हमारी पुरानी प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं।"
भारत में एप्पल प्रोडक्ट्स की हो रही शानदार बिक्री
एप्पल कंपनी का जून महीने में भारत से जनरेट होने वाले रेवेन्यू में लगभग दोगुनी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। कंपनी के सीईओ ने भारत के संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि भारत में आईफोन (iPhone) के साथ आईपेड (iPad) भी शानदार प्रदर्शन कर रहा है। भारतीय बाजार में एप्पल वॉच (Apple Watch) की भी अच्छी डिमांड है। साइबरमीडिया रिसर्च (CMR) के अनुसार, Apple ने दूसरी तिमाही में भारत में 1.2 मिलियन से अधिक iPhones भेजे, जो साल-दर-साल (YoY) में 94% की वृद्धि है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में स्मार्टफोनों के टॉप ब्रांड की लिस्ट में एप्पल 7वें स्थान पर है। कुल मिलाकर एप्पल के लिए भारत बड़ा मार्केट है और यहां से कंपनी काफी अच्छा मुनाफा बना रही है। हांलाकि, भारत से कंपनी का कितना रेवेन्यू जेनरेट हो रहा है, इसकी जानकारी कंपनी द्वारा साझा नहीं की गई।


संबंधित समाचार