होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Adani- Hindenburg Issue: मॉरीशस से मिली अडानी को बड़ी राहत, हिंडनबर्ग के आरोपों को बताया बेबुनियाद, नहीं है देश में कोई शेल कंपनी

Adani- Hindenburg Issue: मॉरीशस से मिली अडानी को बड़ी राहत, हिंडनबर्ग के आरोपों को बताया बेबुनियाद, नहीं है देश में कोई शेल कंपनी

Adani Group: अडानी समूह के लिए मॉरीशस से राहत की खबरें आ रही है. फाइनैंशियल सर्विसेज मंत्री महेन कुमार सीरुट्टन ने मॉरीशस के सांसद को बताया है कि वहां कोई भी सेल कंपनी नहीं है, हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी के ऊपर आरोप लगाया है. लेकिन यह आरोप पूरी तरह से झूटा साबित हुआ. उन्होंने कहा है कि मारीशस ओइसीडी के टैक्स नियमों को अच्छी तरह से अनुपालन करता है.

हिंडनबर्ग अपने रिपोर्ट में लगाया था आरोप:
24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग ने अपने रिसर्च रिपोर्ट में बताया है की अडानी समूह मॉरीशस की सेल कंपनी से मिलकर स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड कंपनी के शेयरों के भाव के साथ हेरफेर करती थी. मॉरीशस के एक सांसद ने हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोप को लेकर सवाल पूछा था. सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा की देश का सरकार सेल कंपनी को इजाजत नहीं मिलती है. 

READ MORE :KARNATAKA ELECTION में किसकी बनेगी सरकार, कौन छू पायेगा 113 सीटों का आंकड़ा

मॉरीशस ने आरोपों को बताया बेबुनियाद:
उन्होंने कहा की मैं बताना चाहता हूं की मॉरीशस में सेल कोमप्न्य कंपनियों के लगाये गये आरोप गलत है. उन्होंने बताया है की वहा सेल कंपनियों को काम करने की इजाजत नहीं मिलती हैं . फाइनैंशियल सर्विसेज कमीशन से सभी बुस्सिनेस कम्पनी को लाइसेंस प्राप्त करनी पड़ती है और कमिसन के प्रति कड़ी नज़र रखती हैं. एसी कोई भी उल्लंघन की बात नहीं पाई गई है. 

लेकिन नियमों के आधार पर गोपनीयता के नियमों के कारण उन्हें किसी भी विवरण की प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। वित्तीय सेवा आयोग ना तो जांच को स्वीकार करता है और ना ही उसे ठुकरा रहा है। वैश्विक व्यापारिक कंपनियों की जानकारी का खुलासा करना वित्तीय सेवा अधिनियम का उल्लंघन माना जाएगा और इससे हमारी प्रतिष्ठा पर कलंक लग सकता है।

हिडनबर्ग रिपोर्ट से गिरी अडानी के शेयर्स:
हिडनबर्ग रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद, आदानी समूह के शेयरों में महत्वपूर्ण गिरावट देखने को मिली। समूह की मार्केट कैप 19 लाख करोड़ रुपये से लगभग 7 लाख करोड़ रुपये तक घट गई। शेयरों की कीमतें 80 फीसदी से अधिक नीचे चली गईं।

READ MORE : फोम की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 4 मजदुर जिंदा जले, 3 की हालत गंभीर

 


संबंधित समाचार