होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

22 OCTOBER DHANTERAS: आज से हो रही राष्ट्रीय त्यौहार की शुरुआत, धनतेरस आज और कल भी जानें इस दिन की मान्यताएं

22 OCTOBER DHANTERAS: आज से हो रही राष्ट्रीय त्यौहार की शुरुआत, धनतेरस आज और कल भी जानें इस दिन की मान्यताएं

SHUBH DHANTERAS 2022:  आज से राष्ट्रीय त्यौहार की शुरुआत हो रही है आज शाम 6 बजे से धनतेरस शुरू हो रही है जो कल शाम 6 बजे तक रहेगी जी हाँ इस साल धनतेरस 2 दिनों तक मनाये जा रहे हैं. आज शाम Dhanvantari pooja और यम दीपदान के लिए 1-1 मुहूर्त रहेंगे और खरीदारी के लिए पूरा दिन शुभ रहेगा। इस साल आज के दिन  त्रिपुष्कर योग बन रहा है जिसमें किसी भी कार्य की शुरुआत करने से उसका 3 गुणा फल मिलेगा। 23 October को भी पूरे दिन सर्वार्थसिद्धि योग रहेगा। जिसमें हर तरह की खरीदारी, निवेश और नई शुरुआत के लिए पूरे दिन Shubh Muhurt रहेंगे।

यह भी पढ़ें:  IAS समीर विश्नोई की 6 दिन की रिमांड बढ़ी, कल अदालत में क्या-क्या हुआ जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें

धनतेरस पर कुछ नया खरीदने की परम्परा: 

Dhanteras पर सोना-चांदी और बर्तन खरीदने की परंपरा है इस दिन शाम को प्रदोष काल में भगवान धन्वंतरि के साथ कुबेर और laxmi जी की, और जो आभूषण खरीदे हैं उसकी पूजा की जाती है। अकाल मृत्यु से बचने और अच्छी सेहत की कामना के लिए घर के बाहर दक्षिण दिशा में एक दीपक जलाया जाता है। धनतेरस की पूजा धन के लिए नहीं अपितु अच्छी सेहत के लिए की जाती है. क्युकि विष्णु पुराण में निरोगी काया को ही सबसे बड़ा धन माना गया है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में बढ़ने लगी हैं ठण्ड, रात में सर्दी के बाद दिन में तेज धूप से लोगो को हो रही परेशानी

धन्वंतरि हाथ में सोने का कलश लेकर हुए थे प्रकट: 

पौराणिक कथा के मुताबिक, समुद्र मंथन के वक्त शरद पूर्णिमा को चंद्रमा, कार्तिक महीने की बारहवीं तिथि को कामधेनु गाय और अगले दिन यानी Trayodashi पर धन्वंतरि हाथ में सोने का अमृत से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे । यही वजह है कि इस दिन आयुर्वेद के देवता धन्वंतरि की पूजा की जाती है। पुराणों में इन्हें भगवान विष्णु का अंशावतार भी माना गया है।

यह भी पढ़ें: अब चुनाव नहीं लड़ सकेंगे इमरान खान , तोशाखाना मामले में क्यों अयोग्य करार किया गया जानिए पूरा मामला


संबंधित समाचार