Breaking News
  • मुंगेली : जंगल से भटककर आए हिरण की मौत, 15 दिन के भीतर हिरण मौत का दूसरा मामला, शव को वन विभाग ने लिया कब्जे में, जरहागांव थाना क्षेत्र का मामला।
  • कोरिया : दिव्यांग कर्मचारी ने अपने अधिकारी पर लगाया प्रताड़ना का आरोप, जल संसाधन संभाग बैंकुठपुर के कार्यपालन अभियंता पर आरोप, पुलिस ने की जांच की बात, बैंकुठपुर कोतवाली थाना क्षेत्र का मामला।
  • पेंड्रा : लावारिस हालत में सड़क किनारे खड़ी सफारी वाहन से 87 पाव शराब जब्त, मध्यप्रदेश से अंग्रेजी शराब छत्तीसगढ़ में खपाने वाले तस्करों की गाड़ी होने की आशंका, गौरेला के खैरझिठी गांव की घटना।
  • बिलासपुर : अंग्रेजी शराब की अवैध तस्करी करते बिलासपुर पुलिस ने अंतर्राज्यीय गिरोह के एक आरोपी को किया गिरफ्तार,  मप्र के अनूपपुर जिले के जैतहरी निवासी आरोपी शिवकुमार 80 बॉटल अंग्रेजी शराब, वैगनआर कार, एक एयर पिस्टल व छर्रा सहित 70 हजार नगद जब्त।
  • नई दिल्ली : फिर मुश्किल में सलमान खान, दलितों के खिलाफ टिप्‍पणी पर कोर्ट में याचिका, एफआईआर दर्ज करने की मांग।
  • मुंबई : उद्धव ठाकरे का बयान, कहा- ‘पीएनबी घोटाले की वजह से ठंडे बस्‍ते में चला गया राफेल घोटाला’।
  • सीरिया : सरकारी फौजों का दमिश्क में अब तक का सबसे बड़ा हमला, मृतकों की संख्या 300 हुई।
  • इस्लामाबाद : पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा- ‘मुझे जिंदगीभर के लिए सियासत से दूर करने की हो रही साजिश’

भारत ने चौथे वनडे में साऊथ अफ्रीका को दिया 290 रन का लक्ष्य

By Lalit Singh

खेल | Published On: 10 Feb, 2018 | 10:44 PM GMT 05:30+

भारत ने चौथे वनडे में साऊथ अफ्रीका को दिया 290 रन का लक्ष्य

जोहानिसबर्ग: कोहली के 75 और लास्ट ओवरों में माही के 42 रनों की बदौलत भारत ने साऊथ अफ्रीका को चौथे वनडे में 290 रन का लक्ष्य दिया है। भारतीय टीम आखिरी 5 ओवर में केवल 36 रन पर ही सिमट गई। टीम इंडिया और अच्छा कर सकती थी अगर श्रेयस ईय्यर और हार्दिक पांड्या गेंदें खराब नहीं करते। इससे पहले धवन को भारतीय कप्तान विराट कोहली (75) का बाखूबी साझेदारी की। कोहली ने 83 गेंदों में 7 चौके और एक छक्का लगाकर 75 रन बनाए। हालांकि एक बार बारिश कारण मैच जरूर रुका, लेकिन इसके चलते ओवरों में कटौती नहीं हुई। बता दें कि भारत पहले ही 6 मैचों की सीरीज में 3-0 से बढ़त बनाया हुआ है।

इससे पहले टॉस जीतकर भारतीय ओपनर जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन मैदान में बल्लेबाजी के लिए उतरे। टेस्ट के बाद वनडे सीरीज में लगातार फ्लॉप चल रहे रोहित शर्मा वांड्र्स के मैदान में भी फ्लॉप रहे। उन्हें रबादा ने 5 रन के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच कर पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद क्रीज पर उतरे विराट कोहली के साथ धवन ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मैदान के चारों ओर शॉट लगाकर अपने अद्र्धशतक पूरे किए।

विराट कोहली ने बनाए 75 रन

32वीं ओवर में आऊट होने से पहले कोहली ने 75 रन बना लिए थे। वह मोरिस की गेंद पर हिट मारने के चक्कर में मिलर को कैच थमा बैठे। इसके बाद 34वें ओवर में धवन ने चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। धवन का यह शतक इसलिए खास रहा क्योंकि वह अपना 100वां वनडे भी खेल रहे हैं।

ऐसे में अपने 100 वनडे में शतक लगाने वाले वह दुनिया के 9वें बल्लेबाज बन गए हैं। धवन जब 102 गेंद में 107 रन बनाकर खेल रहे थे, तब बारिश के कारण मैच रोक देना पड़ा। तब तक भारत दो विकेट पर 200 रन बना चुका था। रहाणे इस मैच में कुछ कमान नहीं दिखा पाए और 8 रनों पर नगिडी की गेंद पर रबादा के हाथों लपके गए। इसके बाद टीम में शामिल किए गए नए बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए। उन्होंने नगिडी की गेंद पर क्रिस मौरिस को कैच थमाने से पहले 18 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार 5 रन बनाकर रन आऊट हो गए।

पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतेगी भारत

सीरीज में 3-0 की बढ़त बनाने वाली टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहला वनडे सीरीज जीतने के लिए महज एक जीत की दरकरार है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2-1 से बढ़त जरूर बनाई थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका प्लेयरों ने बाकी मैच जीतकर भारतीय टीम का सीरीज जीतने का सपना तोड़ दिया था।

पिंक जर्सी में कभी मैच नहीं हारी साउथ अफ्रीका

वांड्र्स मैदान पर खेले जा रहा चौथा वनडे पिंक वनडे के तौर पर जाना जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने पहला पिंक वनडे साल 2011 में खेला था। इसके बाद से वह लगातार छह पिंक वनडे जीत चुकी हैं। इन सब मैचों में एबी डीविलियर्स का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए पिंक वनडे करवाया जा रहा है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली ( कप्तान ), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शरदुल ठाकुर ।

दक्षिण अफ्रीका : एडेन मार्करेम ( कप्तान ), हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल, क्रिस मौरिस, एल एंगिडि, एंडिले पी, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, के जोंडो, फरहान बेहार्डियन, हेनरिच क्लासेन , एबी डिविलियर्स ।


Title For Web: india vs south africa 4th odi
india vs south africa 4th odi
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर