Breaking News
  • मुंगेली : जंगल से भटककर आए हिरण की मौत, 15 दिन के भीतर हिरण मौत का दूसरा मामला, शव को वन विभाग ने लिया कब्जे में, जरहागांव थाना क्षेत्र का मामला।
  • कोरिया : दिव्यांग कर्मचारी ने अपने अधिकारी पर लगाया प्रताड़ना का आरोप, जल संसाधन संभाग बैंकुठपुर के कार्यपालन अभियंता पर आरोप, पुलिस ने की जांच की बात, बैंकुठपुर कोतवाली थाना क्षेत्र का मामला।
  • पेंड्रा : लावारिस हालत में सड़क किनारे खड़ी सफारी वाहन से 87 पाव शराब जब्त, मध्यप्रदेश से अंग्रेजी शराब छत्तीसगढ़ में खपाने वाले तस्करों की गाड़ी होने की आशंका, गौरेला के खैरझिठी गांव की घटना।
  • बिलासपुर : अंग्रेजी शराब की अवैध तस्करी करते बिलासपुर पुलिस ने अंतर्राज्यीय गिरोह के एक आरोपी को किया गिरफ्तार,  मप्र के अनूपपुर जिले के जैतहरी निवासी आरोपी शिवकुमार 80 बॉटल अंग्रेजी शराब, वैगनआर कार, एक एयर पिस्टल व छर्रा सहित 70 हजार नगद जब्त।
  • नई दिल्ली : फिर मुश्किल में सलमान खान, दलितों के खिलाफ टिप्‍पणी पर कोर्ट में याचिका, एफआईआर दर्ज करने की मांग।
  • मुंबई : उद्धव ठाकरे का बयान, कहा- ‘पीएनबी घोटाले की वजह से ठंडे बस्‍ते में चला गया राफेल घोटाला’।
  • सीरिया : सरकारी फौजों का दमिश्क में अब तक का सबसे बड़ा हमला, मृतकों की संख्या 300 हुई।
  • इस्लामाबाद : पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा- ‘मुझे जिंदगीभर के लिए सियासत से दूर करने की हो रही साजिश’

IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 275 रनों का लक्ष्य, अफ्रीका के 3 विकेट गिरे

By Lalit Singh

खेल | Published On: 13 Feb, 2018 | 10:40 PM GMT 05:30+

IND vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया 275 रनों का लक्ष्य, अफ्रीका के 3 विकेट गिरे

पोर्ट ऐलिजाबेथ: पांचवें वनडे में टॉस हारने के बाद बैटिंग के लिए आमंत्रित भारतीय क्रिकेट टीम ने पोर्ट ऐलिजाबेथ के मैदान में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ जोरदार शुुरुआत तो की, लेकिन मध्यक्रम के दोबारा फेल होने के कारण टीम इंडिया बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। एक समय जब रोहित शर्मा और धवन अपनी पूरी लय में खेल रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि भारत 350 से ज्यादा रन बनाएगा, लेकिन धवन और कोहली के आऊट होते ही भारतीय मध्यक्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया।

इस तरह भारत 50 ओवर में महज 274 रन ही बना पाया। दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतर चुकी है। पहले बल्लेबाजी के लिए मार्करम और अमला मैदान पर आए थे। मार्करम बुमराह की गेंद पर 32रन बनाकर कैच आउट हो गए। दूसरा विकेट जेपी ड्यूमिनी का गिरा, वे सस्ते में 1 रन की बदौलत पांडया की गेंद पर आउट हो गए। डीविलियर्स भी हार्दिक पांडया को विकेट दे बैठे।

रोहित ने लगाया 17वां शतक

इसी बीच टेस्ट के बाद वनडे सीरीज में फ्लॉप चल रहे रोहित शर्मा ने फॉर्म में वापसी करते हुए अपना 17वां शतक बनाया। रोहित ने 126 गेंदों में खेली 115 रन की पारी के दौरान 11 चौके और 4 छक्के भी लगाए। उधर धवन ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए आठ चौकों की मदद से महज 23 गेंद में 34 रन बना दिए। धवन के आऊट होने के बाद कोहली ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन वह भी 26वें ओवर में एक रन चुराने के चक्कर में आऊट हो गए।

रहाणे और पांड्या फिर फ्लॉप

अजिंक्य रहाणे इस मैच में भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए और महज 8 रन पर वह रन आऊट हो गए। नए खिलाड़ी श्रेयस ईय्यर ने हालांकि कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन वह अपनी पारी को बढ़ा करने में नाकामयाब रहे। ईय्यर ने 37 गेंद में 30 रन बनाएं। वहीं, हार्दिक पांड्या की फॉर्म अभी भी भारत के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। पांड्या पहली गेंद पर ही नगिडी के हाथों आऊट हो गए।

चौथे वनडे में धीमी बैटिंग के लिए आलोचना झेल रहे एमएस धोनी इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए। आखिरी ओवरों में बल्लेबाजी करते हुए धोनी 17 गेंद में एक चौके की मदद से केवल 13 रन ही बना पाएं। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने एक छोर संभाले रखा। वह 20 गेंद में 19 रन बनाकर टीम इंडिया को 274 रनों तक ले गए। कुलदीप यादव ने भी 2 रन बनाए।

नगिडी ने लिए चार विकेट

दक्षिण अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज नगिडी सबसे सफल रहे। उन्होंने नौ ओवर में 51 रन देकर 4 विकेट झटके। जबकि मोर्ने मार्केल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में दो मेडन फेंककर 44 रन दिए। लेकिन वह विकेट नहीं हासिल कर पाए। जेपी डुमिनी चार ओवर में 29 तो शम्सी दस ओवर में 48 रन देकर कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए। रबादा को नौ ओवर में 59 रन देकर एक विकेट मिला।

सेंट जॉर्ज पार्क में भारत का प्रदर्शन

भारतीय टीम का इस ग्राउंड पर रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। टीम इंडिया यहां 1992 से अब तक 26 साल में पांच वनडे मैच खेल चुकी है और पांचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका ने उसे सभी चार भिड़ंत में हराया ही है, एक मैच में केन्या ने भी हराया है। दूसरी तरफ मेजबान टीम की चाहत भारत के खिलाफ इस मैदान पर अपने जीत के रिकॉर्ड को आगे बढ़ाने की होगी। पिंक जर्सी में मिली जीत ने टीम के हौसले बुलंद कर दिए हैं और एबी डीविलियर्स की वापसी से टीम का मनोबल बढ़ा है।

पिछले मुकाबले में मिली हार और मौसम को देखते हुए भारतीय टीम में बदलाव की संभावना बढ़ गई है। केदार जाधव को केपटाउन में हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी और वह पिछला मैच नहीं खेल सके थे। उनकी फिटनेस पर अब भी सवालिया निशान बना हुआ है। अगर वह फिट रहते हैं तो श्रेयस अय्यर की जगह उनकी वापसी तय है। तेज हवाएं तेज गेंदबाजों को मदद देती है ऐसे में कप्तान कोहली प्लेइंग इलेवन में एक ही नियमित स्पिनर को लेकर भी उतरें और मोहम्मद शमी को वापसी का मौका मिले।

INH News 


Title For Web: IND-vs-SA: india give south africa target of 275 runs in 5th odi
IND-vs-SA india south africa Target of 275 runs 5th odi
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर