Breaking News

ट्रंप ने किया मोदी को फोन, मालदीव-अफगानिस्तान के हालात पर हुई चर्चा

By Sanjeet Tripathi

अंतरराष्ट्रीय | Published On: 9 Feb, 2018 | 10:54 AM GMT 05:30+

ट्रंप ने किया मोदी को फोन, मालदीव-अफगानिस्तान के हालात पर हुई चर्चा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और समृद्धि बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखने के विषय में चर्चा की।

मालदीव में चल रहे राजनैतिक संकट पर भी ट्रम्प ने चिंता जाहिर की। बातचीत का ब्यौरा देते हुए व्हाइट हाउस ने बताया, दोनों नेताओं ने मालदीव में राजनैतिक संकट पर चिंता जताई और लोकतांत्रिक संस्थाओं और कानून की महत्ता पर चर्चा की’।

राष्ट्रपति ट्रम्प की दक्षिण एशिया रणनीति की पुष्टि करते हुए उन्होंने अफगानिस्तान की सुरक्षा और स्थिरता के समर्थन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने मालदीव में राजनीतिक संकट और लोकतांत्रिक संस्थानों और कानून के शासन के संबंध में सम्मान के बारे में चिंता व्यक्त की।

दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र, अफगान युद्ध, मालदीव में चल रहे राजनीतिक संकट, म्यांमार की रोहिंगिया शरणार्थियों की स्थिति और उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम में सुरक्षा पर विचार विमर्श किया

Read more: संसद में आज भी हंगामे के आसार, रेणुका ने दिया है विशेषाधिकार हनन का नोटिस

व्हाइट हाउस के मुताबिक, ट्रम्प और मोदी ने उत्तर कोरिया के परमाणुकरण को सुनिश्चित करने के लिए आगे की रणनीति पर चर्चा की। जून 2017 में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के बीच व्हाइट हाउस में हुई बैठक के बाद द्विपक्षीय वार्ता की घोषणा हुई थी।

INH News


Title For Web: Trump calls Modi, discusses situation in Maldives and Afghanistan
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Latest News USA US America Donald Trump President American President PM Modi Prime Minister PM Narendra Modi Maldives Afghanistan
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर