Breaking News

उत्तर प्रदेश के गुप्ता ब्रदर्स के कारण दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने दिया इस्तीफा

By Sanjeet Tripathi

अंतरराष्ट्रीय | Published On: 15 Feb, 2018 | 4:37 PM GMT 05:30+

उत्तर प्रदेश के गुप्ता ब्रदर्स के कारण दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जुमा ने दिया इस्तीफा

जोहान्सबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया है। उनका कार्यकाल साल 2019 के आम चुनाव के साथ खत्म होना था। उनके इस्तीफे का कारण बने हैं। भारत के उप्र के सहारनपुर निवासी तीन भाई। 1990 के दशक में भारत से दक्षिण अफ्रीका गए गुप्ता ब्रदर्स की जैकब जुमा के कार्यकाल के दौरान तमाम कथित घोटालों में केंद्रीय भूमिका रही है।

बता दें कि गुप्ता बंधु अतुल, राजेश और अजय दक्षिण अफ्रीका में श्वेत शासन समाप्त होते ही 1993 में वहां चले गये थे। गुप्ता परिवार कंप्यूटिंग, खनन, विमानन, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी और मीडिया समेत कई क्षेत्रों में कारोबार करता है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक गुप्ता बंधु 75 वर्षीय जुमा के करीबी मित्र हैं। जुमा का बेटा, बेटी और उनकी एक पत्नी गुप्ता बंधु की कंपनी में काम भी करते हैं।

व्रेडे फार्म जांच फ्री स्टेट में व्रेडे के नजदीक स्थित एस्टिना डेयरी से जुड़ा है। इसे गरीब अश्वेत किसानों की मदद के लिये बनाया गया था। आरोप है कि गुप्ता परिवार ने इस डेयरी से लाखों डॉलर की कमाई की। गुप्ता परिवार इससे इंकार करता रहा है। गौरतलब है कि बुधवार को दक्षिण अफ्रीकी पुलिस की ख़ास यूनिट 'द हॉक्स' ने भारतीय मूल के के कारोबारी गुप्ता परिवार के ठिकानों पर छापा मारा। पुलिस ने एक बयान में कहा कि इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई है जिनमें से गुप्ता बंधुओं में से एक भाई भी हैं। दो अन्य लोगों ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

Read more: Chhattisgarh Assembly Budget Session : बजट पर सामान्य चर्चा जारी, सिंहदेव ने कहा- सरकार की आमदनी और खर्च पर जारी हो श्वेत पत्र

गुप्ता परिवार अरबों रुपयों की संपत्ति का मालिक है। साल 2016 के जोहान्सबर्ग स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के आधार पर, अतुल गुप्ता दक्षिण अफ्रीका के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी कुल सम्पत्ति करीब 4900 करोड़ रुपये है। ये लोग सहारनपुर से हैं। दक्षिण अफ़्रीका जाकर इन्होंने छोटा सा कारोबार शुरू किया। कार के बूट में रखकर जूते बेचते थे। इसके बाद गुप्ता बंधुओं ने कम्प्यूटर व्यापार में हाथ आजमाया। बाद में खनन और इंजीनियरिंग कंपनियों से लेकर, एक लक्ज़री गेम लाउंज, एक समाचार पत्र और 24 घंटे के समाचार टीवी स्टेशन में हिस्सेदारी ख़रीदी।

INH News


Title For Web: South Africa's President Zuma resigns due to Gupta brothers of Uttar Pradesh
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Local News South Africa President Jacob Zuma resigns Gupta brothers Saharanpur Uttar Pradesh
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर