Breaking News

साल का पहला सूर्य ग्रहण 15 फरवरी को, नहीं दिखेगा भारत में पर बरतें ये सावधानी

By Lalit Singh

राष्ट्रीय | Published On: 14 Feb, 2018 | 8:08 PM GMT 05:30+

साल का पहला सूर्य ग्रहण 15 फरवरी को, नहीं दिखेगा भारत में पर बरतें ये सावधानी

इस साल का पहला सूर्यग्रहण 15 फरवरी को पड़ेगा। इस खगोलीय घटना को दक्षिणी गोलार्द्ध के हिस्‍सों देखा जा सकता है। इसके तहत अंटार्कटिका, अटलांटिक महासागर के दक्षिणी हिस्‍सों और साउथ अमेरिका के दक्षिणी हिस्‍से में भी देखा जा सकेगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा जो भारत में नहीं दिखाई देगा। इसके बाद अगला सूर्यग्रहण इसी साल 11 अगस्‍त को देखने को मिलेगा, लेकिन उसको भी भारत में नहीं देखा जा सकेगा।

बता दें कि सूर्य ग्रहण तब पड़ता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तब वह पृथ्वी पर पड़ने वाली सूर्य की किरणों को अवरुद्ध करता है और पृथ्वी के कुछ भागों पर चंद्रमा कि परछाईं पड़ने लगती है, जिसे हम सूर्य ग्रहण कहते हैं। चंद्रमा की छाया पूरी पृथ्वी पर एक साथ नहीं पड़ सकती इसलिए सूर्य ग्रहण एक निश्चित क्षेत्र तक ही सीमित रहता है।

Read more: प्री-प्लान नहीं थे वीडियो में प्रिया प्रकाश के एक्सप्रेशन, इस तरह शूट हुआ था पूरा वीडियो

ग्रहण का समय

भारतीय समय के मुताबिक यह ग्रहण 15 फरवरी की रात 12 बजकर 25 मिनट पर शुरू होगा और सुबह 4 बजे इसका मोक्ष होगा, लेकिन बताया जा रहा है 15 फरवरी को सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा क्योंकि इसका असर आंशिक है।

Read more: रायपुर के एक नामी स्कूल की 13 साल की छात्रा होने वाली थी प्रद्युमन मर्डर जैसी साजिश की शिकार, ऐसी जगह होनी थी हत्या, जहां सीसीटीवी कैमरे भी न हो

शास्त्रों के अनुसार मान्यता

शास्त्रों के अनुसार ग्रहणकाल के समय मूर्ति छूना, भोजन और नदी में स्नान करना वर्जित माना जाता है। सूतक काल के समय किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत नहीं करनी चाहिए। भोजन ग्रहण करने और पकाने से दूर रहना अच्छा माना जाता है। देवी देवताओं और तुलसी आदि को स्पर्श नहीं करना चाहिए। सूतक के दौरान गर्भवती स्त्री का घर से बाहर निकलना और ग्रहण देखना वर्जित माना जाता है। ये शिशु की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि इससे उसके अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। वही विज्ञान के अनुसार सूर्य ग्रहण केवल एक खगोलीय घटना है। जिसमें अपने खगोलीय पथ पर घूमते हुए सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है।

INH News


Title For Web: first solar eclipse of the year on february 15
First solar Eclipse of the year February 15 night India
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर