Breaking News

दिल्ली से BJP की 'जल-मिट्टी रथ यात्रा' शुरू, J&K और डोकलाम से भी लाई जाएगी जल-मिट्टी

By Lalit Singh

राष्ट्रीय | Published On: 14 Feb, 2018 | 4:44 PM GMT 05:30+

दिल्ली से BJP की 'जल-मिट्टी रथ यात्रा' शुरू, J&K और डोकलाम से भी लाई जाएगी जल-मिट्टी

नई दिल्ली: बीजेपी राष्ट्र रक्षा महायज्ञ के जरिए 2019 से पहले राष्ट्रवाद के माध्यम से माहौल को अपने पक्ष में करने में लग गई है। इसके लिए लाल किले के पास यज्ञ होगा, लेकिन बुधवार को उससे पहले 'जल-मिट्टी रथ यात्रा' को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हरी झंडी दिखाई।

राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर कहा कि हम दूसरे देशों में रहने वाले लोगों के दिलों में दहशत पैदा करने के लिए बलवान नहीं बनना चाहते हैं, बल्कि हम विश्व गुरु बनना चाहते हैं।

Read more: प्री-प्लान नहीं थे वीडियो में प्रिया प्रकाश के एक्सप्रेशन, इस तरह शूट हुआ था पूरा वीडियो

उन्होंने कहा कि इस रथ यात्रा के जरिए देश की सीमाओं की मिट्टी और चार धाम का जल लेकर आएंगे। हम यह सब देश की एकता और अखण्डता के लिए कर रहे हैं। हम पूरे विश्व के कल्याण के लिए भी काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा देश विश्व में वसुधैव कुटुम्बकम की बात करता है।

इस यज्ञ के लिए 108 यज्ञ कुंडों के निर्माण के काम की शुुरुआत होगी।'। ये रथ यात्रा देश के कोने-कोने में जाकर यज्ञ कुंड के लिए मिट्टी और जल इकट्ठा करेगी। देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों, जम्मू-कश्मीर की  सरहद और डोकलाम से भी मिट्टी और जल लाया जाएगा। देश की सीमाओं पर तैनात हमारे वीर जवानों और उनके त्याग एवं संघर्षों को भावनाओं में रखते हुए 'राष्ट्र रक्षा महायज्ञ' का आयोजन किया जा रहा है। इस यज्ञ के उपयोग होने वाली भारत की सीमाओं और चार धाम से जल-मिट्टी के संग्रहण हेतु  'जल मिट्टी रथ यात्रा' निकाली जा रही है।

Read more:रेड बिकनी में किसान की फसल की रक्षा कर रही हैं सनी लियोनी!

बता दें कि 'जल-मिट्टी रथ यात्रा' के जरिए देश भर से जल-मिट्टी को संग्रहण करके बीजेपी दिल्ली के लाल किले में राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ का आयोजन करेगी। अगले महीने 18 से लेकर 25 मार्च तक चलने वाले राष्ट्रीय रक्षा महायज्ञ के जरिए देवों की देवी, शत्रु विनाशिनी, राज शक्ति प्रदान करने वाली भगवती बगलामुखी का आह्वान किया जाएगा।

INH News


Title For Web: ram rajya rath yatra routes - jal mitti rath yatra of BJP in delhi and rashtra raksha mahayagya 2018
jal mitti rath yatra BJP Delhi Rashtra raksha mahayagya 2018 ram rajya rath yatra routesram rajya rath yatra
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर