Breaking News
  • मुंगेली : जंगल से भटककर आए हिरण की मौत, 15 दिन के भीतर हिरण मौत का दूसरा मामला, शव को वन विभाग ने लिया कब्जे में, जरहागांव थाना क्षेत्र का मामला।
  • कोरिया : दिव्यांग कर्मचारी ने अपने अधिकारी पर लगाया प्रताड़ना का आरोप, जल संसाधन संभाग बैंकुठपुर के कार्यपालन अभियंता पर आरोप, पुलिस ने की जांच की बात, बैंकुठपुर कोतवाली थाना क्षेत्र का मामला।
  • पेंड्रा : लावारिस हालत में सड़क किनारे खड़ी सफारी वाहन से 87 पाव शराब जब्त, मध्यप्रदेश से अंग्रेजी शराब छत्तीसगढ़ में खपाने वाले तस्करों की गाड़ी होने की आशंका, गौरेला के खैरझिठी गांव की घटना।
  • बिलासपुर : अंग्रेजी शराब की अवैध तस्करी करते बिलासपुर पुलिस ने अंतर्राज्यीय गिरोह के एक आरोपी को किया गिरफ्तार,  मप्र के अनूपपुर जिले के जैतहरी निवासी आरोपी शिवकुमार 80 बॉटल अंग्रेजी शराब, वैगनआर कार, एक एयर पिस्टल व छर्रा सहित 70 हजार नगद जब्त।
  • नई दिल्ली : फिर मुश्किल में सलमान खान, दलितों के खिलाफ टिप्‍पणी पर कोर्ट में याचिका, एफआईआर दर्ज करने की मांग।
  • मुंबई : उद्धव ठाकरे का बयान, कहा- ‘पीएनबी घोटाले की वजह से ठंडे बस्‍ते में चला गया राफेल घोटाला’।
  • सीरिया : सरकारी फौजों का दमिश्क में अब तक का सबसे बड़ा हमला, मृतकों की संख्या 300 हुई।
  • इस्लामाबाद : पाक के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा- ‘मुझे जिंदगीभर के लिए सियासत से दूर करने की हो रही साजिश’

पुणे की शीतल ने बनाया रिकॉर्ड, साड़ी पहनकर 13 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, see video

By Lalit Singh

राष्ट्रीय | Published On: 12 Feb, 2018 | 10:13 PM GMT 05:30+

पुणे की शीतल ने बनाया रिकॉर्ड, साड़ी पहनकर 13 हजार फीट की ऊंचाई से लगाई छलांग, see video

मुंबई: अडवेंचर की शौकीन पुणे की शीतल राणे महाजन ने थाइलैंड में सोमवार को रंगीन नौवारी साड़ी पहनकर स्काइडाइविंग करने वाली पहली भारतीय महिला बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। स्काइडाइविंग के तुरंत बाद राणे महाजन ने कहा कि अनुकूल मौसम होने की वजह से वह विश्व प्रसिद्ध पर्यटक रिजॉर्ट पट्टाया के ऊपर एक विमान से लगभग 13 हजार फीट की ऊंचाई से दो बार छलांग लगाने में सफल रहीं।

Read more:Valentine Day Special 2018 : इस एक्ट्रेस की मुस्कान पर फिदा हुआ सोशल मीडिया, देखें वीडियो

राणे-महाजन ने थाइलैंड स्काइडाइविंग केंद्र से बताया कि ‘मैं अगले महीने आने वाले अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कुछ अलग करना चाहती थी। इसलिए मैंने अपने स्काइडाइविंग के लिए नौवारी साड़ी पहनने का निर्णय लिया।’ उन्होंने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि यह साड़ी करीब 8.25 मीटर लंबी है, जो कि आम भारतीय साड़ियों से ज्यादा लंबाई की है। बता दें कि नौवारी साड़ी महाराष्ट्र में विशेष तरीके से पहनी जाने वाली साड़ी है।

वह अपनी पहली लैंडिंग में थोड़ी लड़खडाईं, लेकिन इसे सुरक्षित तरीके से अंजाम देने वाली राणे-महाजन ने कहा, ‘पहले साड़ी पहनना, इसके ऊपर पैराशूट पहनना, फिर सेफ्टी गियर, संचार सामग्री, हेल्मेट, चश्मा, जूते इत्यादि पहनने और लगाने ने स्काइडाइविंग को चुनौतीपूर्ण बना दिया था।’

उन्होंने माना कि साड़ी के साथ स्काइडाइव करने के लिए पहले से ही उन्होंने काफी अतिरिक्त तैयारी और एहतियात बरती। कई जगह पिन लगाई, कई जगह इसे कसकर बांधा ताकि साड़ी के साथ थाइलैंड की खाड़ी की तेज हवाओं का सही से सामना किया जा सके। राणे-महाजन ने कहा कि देश में महिलाएं विभिन्न तरह की साड़ी पहनती हैं, लेकिन महाराष्ट्र की नौवारी साड़ी को पहनना और इसे संभालना सबसे मुश्किल है।

Read more:केंद्रीय मंत्री उमा भारती अब नहीं लड़ेंगी कोई चुनाव,बताई यह वजह

पद्मश्री विजेता और दो जुड़वा बच्चों की मां शीतल राणे-महाजन ने अब तक 18 राष्ट्रीय स्तर के स्काइडाइविंग रेकॉर्ड स्थापित किए हैं। इसके अलावा उनके नाम पर छह अंतरराष्ट्रीय रेकॉर्ड, पूरे विश्व में 704 जंप लगाने का रेकॉर्ड है। उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है।

INH News 


Title For Web: pune woman makes record skydiving wearing a saree
Pune woman record skydiving wearing a saree india news in hindi latest India news update national news hindi news
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर