Breaking News

आरबीआई की इस फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान,नहीं तो लुट जाएगी गाढ़ी कमाई

By Lalit Singh

राष्ट्रीय | Published On: 9 Feb, 2018 | 6:38 PM GMT 05:30+

आरबीआई की इस फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान,नहीं तो लुट जाएगी गाढ़ी कमाई

नई दिल्ली: यदि आपका बैंक अकाउंट है और आॅनलाइन लेन.देन करते हैं तो जरा संभलकर। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस संबंध में एक चेतावनी जारी की है। दरअसल, कुछ लोगों ने हूबहू आरबीआई की वेबसाइट की तरह ही एक और वेबसाइट बना ली है। आरबीआई ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि फर्जी वेबसाइट www.indiareserveban.org के नाम से बनाई गई है। अगर कोई ग्राहक गलती से इसे खोल लेता है या उसे अपना अकाउंट अपडेट करने का संदेश आता है तो उस पर क्लिक ना करें।

Read more: Watch video : अंधविश्वास का ऐसा जाल, भूत भगाने के नाम पर किशोरी से हो रही यह क्रूर और शर्मनाक हरकत

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि इस फर्जी वेबसाइट का निर्माण ग्राहकों की पर्सनल और बैंक से जुड़ी गुप्त जानकारियां प्राप्त करने के लिए किया गया है। वेबसाइट खोलने पर उसमें ऑनलाइन अकाउंट धारकों के लिए बैंक वेरिफिकेशन लिखा आता है। इसके अलावा फर्जी वेबसाइट पर बाएं हाथ पर लॉ​गिन डिटेल्स पूछी जा रही हैं, जबकि रिजर्व बैंक की आधिकारिक साइट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मांगी जाती।

Read more: ISI को खुफिया दस्तावेज मुहैया करवाने के आरोप में एयर फोर्स का ग्रुप कैप्टन गिरफ्तार

इस संबध में रिजर्व बैंक ने साफ कहा है कि वो देश का केंद्रीय बैंक है। उसके पास किसी भी ग्राहक का खाता नहीं है। साथ ही यह किसी की भी पर्सनल जानकारी नहीं मांगता। रिजर्व बैंक ने इस फर्जी वेबसाइट के अलावा www.rbi.org, www.rbi.in जैसी वेबसाइट्स से भी बचने की चेतावनी दी है। रिजर्व बैंक ने आम लोगों को अनुरोध किया है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई भी जानकारी मुहैया कराना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

INH News


Title For Web: RBI warns people about their fake website
RBI fake website indiareserveban.org www.rbi.org www.rbi.in Bank acount online transation
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर