Breaking News

Happy Teddy Day 2018 : …तो इसलिए गिफ्ट में देते हैं टेडी बियर

By Sanjeet Tripathi

राष्ट्रीय | Published On: 10 Feb, 2018 | 10:40 AM GMT 05:30+

Happy Teddy Day 2018 : …तो इसलिए गिफ्ट में देते हैं टेडी बियर

नई दिल्ली : वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन ‘टेडी डे’ या फिर ‘टेडी बियर डे’ के नाम होता है। इस दिन लोग टेडी बियर गिफ्ट करके अपने प्यार का इजहार करते हैं। टेडी बियर डे युवाओं में कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय है। इस दिन बाजार में टेडी बियर की दुकानों पर युवाओं की भींड़ लगी रहती है। टेडी डे पर हर कोई अपने चाहने वाले को एक टेडी देकर इस बात को दर्शाना चाहता है कि वह उससे कितना प्यार करता है। आपको लग सकता है कि भला लड़की को टेडी बियर गिफ्ट करने से प्यार का इजहार कैसे होता होगा। लेकिन सच यह है कि आपका दिया हुआ टेडी बियर एक लड़की से आपकी ढेर सारी भावनाओं को बयां कर देता है।

लड़कियों को टेडी बियर बहुत पसंद आते हैं। इसकी कई सारी वजहें हैं। एक तो यह कि जब आप उन्हें टेडी बियर गिफ्ट करते हैं तो उनके बचपन की पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं। इसके अलावा लड़कियां अकेले में अपने टेडी बियर के साथ सोना या उनसे बातें करना पसंद करती हैं। ऐसे में यह समझा जा सकता है कि आपका दिया हुआ टेडी बियर आपकी प्रेमिका की तन्हाइयों को दूर करता है और आपको उनके करीब लाता है।

हर साल की तरह इस साल भी बाजार टेडी बियर डे को सेलिब्रेट करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बाजार में कई साइज्स, कलर्स और प्राइज्स के टेडी बियर मौजूद हैं। आप इनका चुनाव अपनी पसंद या गर्लफ्रेंड की पसंद से कर सकते हैं। इसके साथ ही इन छोटे-बड़े टेडी बियर्स की खूबसूरत पैकेजिंग कराने का चलन में देखने में आ रहा है। ऐसे में आप अपनी पसंद और बजट के हिसाब से इनकी पैकेजिंग करा सकते हैं।

हालांकि टेडी बियर को टेडी बियर कहने के पीछे एक और कहानी है। अमेरिका के नेशनल पार्क सर्विस के मुताबिक 14 नवंबर, 1902 को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट एक बार मिसिसिपी में शिकार पर गए थे। उस दौरान उनके सहायक होल्ट कोलीर ने एक काले रंग के भालू को पेड़ से बांध दिया। लेकिन रूजवेल्ट ने उस भालू का शिकार करने से इनकार कर दिया और कहा कि एक बंधे हुए और तड़पते हुए जानवर को मारना शि‍कार के नि‍यमों के खि‍लाफ है।

रूजवेल्ट का निकनेम 'टेडी' था और इस घटना के बाद इनके नाम पर ही टेडी बियर का नाम रख दिया गया। शिकार से इनकार कर देने वाली बात सब जगह आग की तरह फैल गई। जिसके बाद राजनीतिक मामलों पर कार्टून बनाने वाले आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने इस घटना पर आधारित एक कार्टून बनाया, जो कि 16 नवंबर, 1902 को द वॉशिंगटन पोस्ट अखबार में भी छापा गया था

Read more: J&K : सेना के कैंप पर आतंकी हमले में 3 जवान घायल, फैमिली क्वार्टर में छिपे आतंकी; ऑपरेशन जारी

अखबार में छपे इस बैरीमैन के कार्टून से मॉरि‍स मि‍चटॉम काफी प्रभावित हुए और उन्होंने अपनी पत्नी रोज के साथ मिलकर भालू की आकार में एक स्टफ्ड खिलौना तैयार करने की ठानी। इसके बाद मॉरि‍स मि‍चटॉम इस खिलौने को बनाया और इसका नाम 'टेडी बियर' रखा। इस खिलौने को लेकर तत्कालीन राष्ट्रपति रूजवेल्ट ने भी अनुमति दे दी। जिसके बाद मॉरि‍स ने बड़े स्तर पर इस खिलौने का उत्पादन किया।

INH News


Title For Web: Happy Teddy Day 2018: ... so give teddy bears in the gift
Latest News INH News Chhattisgarh News Hindi News News in Hindi Latest News teddy day teddy day image teddy day pic teddy day status teddy day sms teddy day care teddy day date teddy day date 2018 teddy day shayari teddy day wishes Valentine Week
Trending
1/50

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर